REET Notification 2020: रीट नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे इस राज्य के युवाओं के लिए बुरी खबर

2020-11-28T19:11:57.657

एजुकेशन डेस्क: रीट परीक्षा की नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बुरी खबर है। सूत्रों की मानें तो निर्वाचन विभाग ने रीट फाइल को एक बार फिर राजस्थान शिक्षा विभाग को वापस लौटा दी है। क्योंकि राज्य में चुनाव आचार संहिता लगी होने की वजह से आयोग रीट भर्ती शुरू करने की फरमिशन नहीं दे रहा है। ऐसे में अब नोटिफिकेशन जारी न होने से अगले साल फरवरी में परीक्षा होना बड़ा मुश्किल दिख रहा है।

11 दिसंबर को चुनाव
बता दें कि राजस्थान में 11 दिसंबर को चुनाव होगा। यह चुनाव 12 जिलों के 50 नगर निकायों में होंगे। उम्मीद लगाई जा रही है कि रीट नोटिफिकेशन अब चुनावों के बाद ही जारी होगा। रीट में कुछ कैटेगरी को पात्रता के अंकों में छूट प्रदान की गई है। इस कारण यह मामला आचार संहिता के दायरे में आ रहा है। रीट भर्ती का नोटिफिकेशन अगर 11 दिसंबर के बाद जारी होता है तो परीक्षा मार्च या अप्रैल में होगी।

अप्रूवल मिलते ही रीट का नोटिफिकेशन जारी
जानकारी के अनुसार इस बार शिक्षा विभाग ने रीट परीक्षा के लिए न्यूनतम पात्रता स्नातक में 60 फीसदी अंक रखी है। लेकिन, एससी, एसटी, ओबीसी, विकलांग आदि वर्ग को 5-10 फीसदी अंकों की छूट दी जाएगी। बीते कुछ दिन पहले राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा था कि राज्य में आचार संहित लगे होने की वजह से फाइल अप्रूवल के लिए चुनाव आयोग के पास है।अप्रूवल मिलते ही रीट का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 


Author

rajesh kumar

Recommended News