10th 12th Results 2021: असम बोर्ड 31 जुलाई तक घोषित करेगा परिणाम, इन वेबसाइट्स पर कर सकेंगे चेक

punjabkesari.in Sunday, Jul 04, 2021 - 03:43 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन असम और असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल 31जुलाई तक 10वीं एचएसएलसी और 12वीं एचएस का परिणाम जारी करेगा। परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगे। इस बार दोनों कक्षाओं की टॉप 10 रैकिंग लिस्ट जारी नहीं होगी, क्योंकि कोविड -19 के चलते परीक्षा रद्द कर दी गई थी।  
  
इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे परिणाम
बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन असम का मैट्रिक परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी जोकि इस प्रकार हैं-  results.sebaonline.org, resultsassam.nic.in और assamresult.in। सूत्रों के अनुसार, असम हाई मदरसा (एएचएम) के नतीजे भी इसी तारीख को घोषित करने की उम्मीद है। 

जानें कैसे होगी अंकों की गणना 
प्रैक्टिकल वाले कक्षा 12 के विषयों के लिए, एचएसएलसी परीक्षा के सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों में औसत अंकों से 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होंगे। 30 प्रतिशत अंक प्रैक्टिकल से आएंगे और 10 प्रतिशत अंक स्कूलों द्वारा दिए जाएंगे। शेष 10 प्रतिशत अंक 90 प्रतिशत के आधार पर होंगे। 

एएचएसईसी के मुताबिक, बिना प्रैक्टिकल वाले कक्षा 12 के विषयों के लिए 50 प्रतिशत अंक एचएसएलसी के सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों से और 40 प्रतिशत अंक 11वीं और 12वीं कक्षा के दौरान आंतरिक मूल्यांकन और अन्य गतिविधियों से होंगे। शेष 10 प्रतिशत अंक इस 90 प्रतिशत के आधार पर होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News