West Bengal Board: 10वीं और 12वीं के छात्रों को ऐसे दिए जाएंगे नंबर, जानें कब आएगा परिणाम

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 08:25 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: पश्चिम बंगाल में 10 वीं और 12 वीं कक्षा की परीक्षा रद्द होने के बाद दोनों बोर्ड ने शुक्रवार को मूल्यांकन मापदंड की घोषणा करते हुए कहा कि जुलाई में परिणाम की घोषणा की जाएगी। पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमयी गांगुली ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 2021 के लिए 10 वीं कक्षा के नतीजे में 50:50 फार्मूला का पालन होगा। इसके तहत छात्र की नौवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा और 10 वीं में आंतरिक मूल्यांकन को ध्यान में रखा जाएगा।

पश्चिम बंगाल उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद की अध्यक्ष महुआ दास ने कहा कि 2019 माध्यमिक (कक्षा दसवीं) परीक्षा में सात विषयों में से चार विषयों के सबसे ज्यादा अंक को भारांक मानने के साथ छात्र के 11 वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के अंक को ध्यान में रखा जाएगा। इस भारांक के साथ 12 वीं कक्षा के प्रोजेक्ट-प्रैक्टिकल में मिले कुल अंक को जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा, ‘मूल्यांकन 40:60 के अनुपात (2019 के माध्यमिक के परिणाम के साथ चार विषयों के सबसे ज्यादा अंक और 11 वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के अंक) में होगा।’

साथ ही उन्होंने कहा कि विज्ञान, कला विषयों के छात्रों के कक्षा 12 वीं में प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट के अंक को मूल्यांकन में जोड़ा जाएगा। गांगुली और दास ने कहा कि दोनों परीक्षाओं में अगर कोई छात्र मूल्यांकन मापदंड में शामिल होने का इच्छुक नहीं है तो परीक्षा के लिए हालात सुधरने पर वह परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन कर सकता है। इस साल 12 लाख और 8.5 लाख से अधिक छात्रों को क्रमश: माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षा में शामिल होना था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News