गुजरात में नौ महीने बाद खुले स्कूल-कॉलेज, प्रवेश से पहले की जाएगी शरीर के तापमान की जांच

punjabkesari.in Tuesday, Jan 12, 2021 - 12:43 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: गुजरात में कोरोना वायरस महामारी के कारण नौ महीने तक बंद रहने के बाद 10वीं और 12 वीं कक्षाओं के लिए स्कूल और स्नातक तथा स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए कॉलेज सोमवार से फिर से खुल गए हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडासमा ने बताया कि छात्रों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना, उचित दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा और स्कूल-कॉलेजों में प्रवेश से पहले शरीर के तापमान की जांच की जाएगी।

स्कूलों और कॉलेजों के खुलने पर छात्रों के बीच काफी उत्साह
राज्य सरकार की एक विज्ञप्ति में बताया गया कि छात्रों के स्वागत के लिए गुजरात के विभिन्न स्कूलों में राज्य के मंत्री और भाजपा के विधायक मौजूद थे। चूडासमा ने गांधीनगर के कलोल शहर में एक स्कूल में छात्रों का स्वागत किया जबकि गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा अहमदाबाद के वस्त्राल इलाके में एक स्कूल में मौजूद थे। चूडासमा ने बताया, ‘कोविड-19 के कारण लंबे समय तक बंद रहने के बाद स्कूलों और कॉलेजों के फिर से खुलने पर छात्रों के बीच काफी उत्साह था। स्नातक और स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए कॉलेजों को खोलने के अलावा हमने आगामी बोर्ड परीक्षाओं के कारण 10 वीं और 12 वीं की कक्षाओं के लिए भी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है।'

कोविड-19 निर्देशों का पालन अनिवार्य
स्कूलों के प्रबंधन को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र की मानक संचालन प्रक्रिया का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया गया है। संक्रमण के मामले घटने के बाद पिछले सप्ताह राज्य मंत्रिमंडल ने 10 वीं और 12 वीं की कक्षाओं तथा स्नातक और स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए कॉलेजों को खोलने का फैसला किया था। सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी और ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। पिछले साल कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण मार्च में राज्य में स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालय परिसरों को बंद कर दिया गया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News