महात्मा गांधी पर कक्षा 6 से 12वीं के छात्रों को एडोब चैलेंज

10/7/2019 11:38:34 AM

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के छात्रों के लिए महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में एडोब क्रिएटिविटी चैलेंज की शुरूआत की है। जिसमें तीन थीम के अंतर्गत छात्रों का विभाजन किया गया है। थीम 1 में कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक के विद्यार्थी आएंगे उन्हें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की ऐतिहासिक प्रासंगिकता और कुंजी, जीवन के मील के पत्थर, गांधीवाद और मानवता पर पोस्टर बनाना तथा एक मुद्रा व टिकट डिजाइन करके बोर्ड को सबमिट करना होगा। 

Related image

थीम-2 में आने वाले कक्षा 9 और 10 के विद्यार्थियों के लिए गांधी और आधुनिक भारत, गांधी-भारत की आवाज, गांधीवादी मूल्य- स्थाई विकास लक्ष्य और 21वीं सदी में आवेदन आदि विषयों पर अपनी क्रिएटिविटी एक्टिविटी बोर्ड को सबमिट करनी होगी। थीम-3 में कक्षा 11 और कक्षा 12 के छात्रों को रखा गया है। ये छात्र महात्मा गांधी की भूमिका और विश्व के नेताओं से प्रेरणा, गांधी के वक्तव्यों व अहिंसा पर डॉक्यूमेंट्री, गांधी की आधुनिक भारत में प्रासंगिकता पर शॉर्ट फिल्म आदि बनाकर बोर्ड को सबमिट करनी होगी। 

इस चैलेंज में भाग लेने के लिए बोर्ड से जुड़े सभी स्कूलों के छात्रों को लिंक पर विजिट करना होगा। इस चैलेंज में भाग लेने के लिए छात्रों से कोई भी एंट्री फीस नहीं देनी होगी। चैलेंज में दिए गए टास्क छात्रों को 1 नवम्बर से 20 नवम्बर तक सबमिट करने होंगे। दिसम्बर 2019 में इस चैलेंज के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। 9 स्कूलों के छात्रों को अवार्ड के लिए चुना जाएगा। इन छात्रों में ज्यरी द्वारा बेस्ट क्रिएटिव छात्र एडोब के हेड क्वार्टर कैलीफोर्निया जाने का मौका मिलेगा।


Author

Riya bawa

Related News