CBSE Teacher Award- व्यक्ति को सकारात्मक सोच रखनी चाहिए: रमेश पोखरियाल निशंक

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 02:59 PM (IST)

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वीरवार को कहा कि सकारात्मक सोच का व्यक्ति की जिंदगी पर बहुत असर पड़ता है। सकारात्मक सोच के साथ आगे बढऩे वाला व्यक्ति कभी पीछे नहीं जा सकता चाहे जितनी बाधाएं आएं। यह बात निशंक ने 2018-19 शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवासी भारतीय केंद्र चाणक्यपुरी में 34 अध्यापकों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) शिक्षक पुरस्कार प्रदान करने के दौरान कही। उन्होंने कहा कि देश के कई इलाकों में पानी की कमी एवं आसन्न जल संकट को देखते हुए सभी छात्र यह संकल्प लें कि वे प्रतिदिन एक लीटर पानी बचाएंगे। 

Image result for CBSE Teacher's Award 2018-19: 34 teachers honoured, 3 new initiatives inaugurated

मंत्री ने कहा कि सीबीएसई के 22 हजार स्कूल हैं जहां लाखों की संख्या में छात्र पढ़ते हैं। ऐसे में स्वच्छता अभियान हो, प्लास्टिक पर रोक का विषय हो, शिक्षकों एवं छात्रों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। इस मौके पर सीबीएसई की अध्यक्ष अनिता करवाल ने बताया कि बोर्ड इस पहल के संदर्भ में एक एप तैयार कर रहा है। इसके माध्यम से हर स्कूल अपनी गतिविधियों को इस पर अपलोड कर सकेंगे। यह एप 30 सितम्बर तक तैयार हो जाएगा। 

कार्यक्रम में मानव संसाधन मंत्रालय ने बोर्ड द्वारा शिक्षा को बेहतर, सहज एवं सुलभ बनाने के लिए तैयार 10 मार्गदर्शिका को भी जारी किया। उन्होंने बोर्ड की 2019-20 गतिविधियों के कैलेंडर को भी जारी किया। केंद्रीय मंत्री ने ‘विद्यादान’ पहल का भी शुभारंभ किया। सीबीएसई की पहल पर देश के 100 स्कूलों ने अपनी शैक्षणिक पाठ्य सामग्री को ई-कंटेंट के रूप में दिया है जिसे दीक्षा एप पर अपलोड किया गया है।

इस पहल को ‘विद्यादान’ का नाम दिया गया है। इस अवसर पर मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने कहा कि मंत्रालय 14 सितम्बर से स्वच्छता सप्ताह शुरू कर रहा है जोकि 22 सितम्बर तक चलेगा। इस दौरान एक बार उपयोग वाले प्लास्टिक पर रोक लगाने के अभियान को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता, साफ सफाई जैसी अभियान में सभी को प्रयास करना होगा और इसमें बच्चों की बड़ी भूमिका है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News