Manipur Board 10th Result 2021: 31 जुलाई तक घोषित होगा 10वीं कक्षा का परिणाम, वेबसाइट पर चेक करें अपडेट

punjabkesari.in Wednesday, Jul 28, 2021 - 12:43 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, मणिपुर मणिपुर द्वारा कक्षा 10वीं कक्षा के परिणामों की जल्द घोषणा कर सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक, मणिपुर बोर्ड 10वीं कक्षा के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट- bsem.nic.in व manresults.nic.in पर 31 जुलाई दोपहल 3 बजे जारी करेगा। परिणाम घोषित होने के बाद 10वीं के विद्यार्थी बोर्ड की वेबसाइट पर अपना स्कोर देख सकेंगे। कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए मणिपुर बोर्ड ने 10वीं परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया था। 

31 जुलाई तक जारी होंगे परिणाम
शिक्षा मंत्री एस राजेन सिंह ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार बोर्ड 31 जुलाई तक अपने परिणाम जारी करेगा। वही, सुप्रीम कोर्ट ने सभी बोर्डों को 31 जुलाई, 2021 तक अपने परिणाम जारी करने का आदेश दिया है। मणिपुर बोर्ड ने 24 जुलाई 2021 को 12वीं कक्षाओं के परिणामों की घोषणा की थी। लेकिन अभी तक मणिपुर बोर्ड और राज्य की ओर से अभी तक 10वीं कक्षा के नतीजों की घोषणी नहीं की गई है। 

कैसे तैयार होगा परिणाम
वहीं, मूल्यांकन मानदंड की बात करें तो छात्रों को 10वीं कक्षा में अंक उनके कक्षा 9 के प्रदर्शन के आधार पर चिह्नित किया जाएगा। कक्षा 9 के परिणामों में 30 अंकों का वेटेज होगा, जबकि 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन और प्री बोर्ड परीक्षा के 50 फीसदी वेटेज से रिजल्ट तैयार किया जाएगा। इस बार 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 44,000 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है।

असंतुष्ट विद्यार्थियों को मिलेगा मौका
आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट तैयार किया गया है। ऐसे में जो विद्यार्थी अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होंगे। उन्हें हालात सामान्य होने पर परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। इसके साथ ही छात्रों की परिणामों की सटीक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर बने रहने की सलाह दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News