केरल में मार्च महीने से आयोजित होगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, जानें पूरी डिटेल

punjabkesari.in Thursday, Dec 17, 2020 - 07:07 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: केरल सरकार ने SSLC, HSC (कक्षा 10वीं और 12वीं) दोनों की बोर्ड परीक्षाएं 17 मार्च से 30 मार्च तक आयोजित करने का निर्णय लिया है। कोविड-19 महामारी की वजह से अन्य सभी कक्षाओं की परीक्षाएं भी रद्द करने पड़ी और छात्रों को पदोन्नत किया जाएगा। इसके साथ ही प्रोफेशनल, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, कृषि, मत्स्य कॉलेजों सहित स्कूलों को आगामी जनवरी 2021 से खोले जाने का फैसला लिया है।

पिछले साल, कोरोना महामारी की वजह से बोर्ड परीक्षा प्रभावित हुई थी, बाद में मई में कई पेपर लिए गए थे। जून में रिजल्ट जारी किए गए थे। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवार को 100 अंकों में से प्रत्येक विषय में न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है। साइंस विषय के लिए जिसमें थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा शामिल हैं, उसे पास करने के लिए न्यूनतम अंक 75 में से 20 और प्रौक्टिकल में 25 में से 15 अंक लाने आवश्यक होते हैं। 

इस बीच शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने हाल ही में कहा कि बोर्ड परीक्षाएं नजदीक हैं। विभिन्न राज्यों ने स्कूलों को फिर से खोल दिया है, हालांकि इस दौरान शिक्षण संस्थानों में COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल को पूरा ध्यान में रखा जाएगा। पोखरियाल ने कहा, 'स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय (Ministry Of Education) ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए पहले ही SOP/ दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसमें स्कूलों को फिर से खोलने और शारीरिक/ सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सीखने और पढ़ने के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधित सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। मंत्रालय लगातार राज्यों के संपर्क में हैं।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News