Maharashtra Board Result : 10वीं-12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे घोषित, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

punjabkesari.in Wednesday, Oct 20, 2021 - 02:20 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं-12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। जिन छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में भाग लिया था, वे अपने परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट- mahresult.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

बता दें कि, राज्य शिक्षा मंत्रा वर्षा गायकवाड़ ने मंगलवार को सप्लीमेंट्री एग्जाम रिजल्ट 2021 की घोषणा सोशल मीडिया के माध्यम से साझा की थी। शिक्षा मंत्री ने बताया कि, 'महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एण्ड हायर सेकेंड्री एजुकेशन द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 की सप्लीमेंट्री बोर्ड परीक्षा के नतीजों की घोषणा 20 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे की जाएगी। स्टूडेंट्स अपने नतीजे महाराष्ट्र रिजल्ट पोर्टल, maharesult.nic.in पर चेक कर पाएंगे।' महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा सप्लीमेंट्री परीक्षाएं उन छात्रों के लिए आयोजित की गईं जो बोर्ड परीक्षा में दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं थे।

गौरतलब है कि, महाराष्ट्र बोर्ड ने कोविड मामलों को ध्यान में रखते हुए ऑफ़लाइन परीक्षा रद्द कर दी थी जो अप्रैल में होने वाली थी और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया था। 10वीं कक्षा में कुल  99.95% छात्र पास हुए थे। वहीं, 12वीं कक्षा में कुल छात्रों में से 99.63% छात्र पास हुए हैं। एचएससी परीक्षा के लिए करीब 14 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था। महाराष्ट्र के लगभग 15.74 लाख छात्रों ने 2020-21 के लिए कक्षा 10 के लिए पंजीकरण कराया था।

Maharashtra SSC, HSC Supplementary Results: इन स्टेप्स से करें चेक

  • ऑफिशियल वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया लॉग इन पेज खुलेगा, यहां रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर आदि सबमिट करें।
  • रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा, इसे चेक कर लें।
     

डायरेक्ट लिंक से देखें रिजल्ट
10वीं परीक्षा का परिणाम
12वीं परीक्षा का परिणाम


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News