राजस्थान बोर्ड का बड़ा ऐलान, 10वीं-12वीं छात्र-छात्राओं को मिलेगी रि-चेकिंग की सुविधा

punjabkesari.in Thursday, Feb 25, 2021 - 03:51 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड ने छात्रों की शिकायतों पर गौर करते हुए परीक्षाओं की आंसर शीट री-चेकिंग फिर से शुरू करने का निर्णय किया है। बोर्ड के इस फैसले के बाद विद्यार्थी अपने उत्तर पुस्तिका की जांच दुबारा करवा सकते हैं। यह सुविधा इस साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से शुरू हो जाएगी। इस फैसले से लाखों छात्र-छात्राओं को फायदा मिलेगा।

छात्र-छात्राओं की थी शिकायत
उत्तर पुस्तिका की जांच या री-चेकिंग शुरू करने को लेकर कई छात्र-छात्राओं ने शिकायत की थी। छात्र-छात्राओं की मानें तो उन्हें गलत चेकिंग के कारण उम्मीद अनुसार नंबर नहीं मिलते थे। जिससे उनकी मेहनत बेकार हो जाती थी। गलत चेकिंग के कारण छात्रों की परसेंटेज में भी कमी आती है। ऐसी स्थिति में छात्रों के पास एक रि-टोटलिंग का ही एक ऑप्शन बचता है। उसमें भी यह क्लियर नहीं हो पाता है कि उनकी कॉपी को सही ढंग से चेक किया गया था या नहीं। अब इस फैसले के बाद लाखों विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिली है।

बोर्ड अध्यक्ष प्रो. डीपी जारोली का बयान
इस मामले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. डीपी जारोली का कहना है कि, परीक्षाओं के बाद कई छात्र अपने नंबरों को लेकर सहमत नहीं होते थे। ऐसे में उनके पास री-टोटल कराने की सुविधा तो थी लेकिन वे री-चेकिंग नहीं करवा पाते थे। अब री-चेकिंग भी शुरू किया जाएगा। इससे छात्र-छात्राओं के साथ पूरी तरह से न्याय हो पायेगा। सूत्रों की मानें तो बोर्ड ने इस साल की परीक्षा में अपने सिलेबस को भी 40 फीसदी कम करेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News