10वीं व 12वीं के छात्रों की एग्जाम फीस भरेगी सरकार: सीबीएसई

punjabkesari.in Friday, Aug 16, 2019 - 09:41 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 9वीं व 11वीं के रजिस्ट्रेशन शुल्क, 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए एग्जाम फीस में की गई बढ़ोत्तरी के बाद हुई चौतरफा आलोचना पर बोर्ड ने फीस बढ़ाए जाने का स्पष्टीकरण जारी किया था। बोर्ड ने कहा कि बोर्ड पहले की ही भांति दिल्ली के स्कूलों में सब्सिडी के साथ पढ़ रहे 10वीं 12वीं के छात्रों से 50 रुपए शुल्क ही लेगी। बाकी का परीक्षा शुल्क दिल्ली सरकार से लिया जाएगा। 

PunjabKesari

इस मामले में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक कार्यक्रम के दौरान बुधवार को कहा कि राज्य सरकार के स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। सरकार ने कहा कि शुल्क वृद्धि को वापस लेने के लिए सीबीएसई के साथ चर्चा जारी है फैसला चाहे जो भी हो दिल्ली सरकार किसी भी छात्र पर बोझ नहीं पडऩे देगी। 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार सभी वर्गों के छात्रों के लिए पूरा खर्च वहन करने पर विचार कर रही है और इसके तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है। बता दें दिल्ली सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों के 2018-19 शैक्षणिक सत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रों के लिए आयोजित किए गए प्रतिभा सम्मान समारोह में एक छात्रा द्वारा एग्जाम फीस की असमानता के सवाल पर सिसोदिया ने कहा था कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले सभी बच्चों की एग्जाम फीस सरकार भरेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News