कोविड-19: पश्चिम बंगाल में 10वीं-12वीं की परीक्षाएं रद्द, सीएम ममता बनर्जी ने किया ऐलान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 08, 2021 - 01:30 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि इस साल दसवीं और 12 वीं कक्षा की राज्य बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे में लोगों की राय जानने के बाद यह निर्णय लिया गया। बनर्जी ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि छात्रों के अकादमिक मूल्यांकन के लिए कोई और प्रक्रिया अपनाई जाएगी और इस संबंध में जल्दी ही निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 34,000 लोगों ने अपनी राय दी थी, जिसमें से 83 प्रतिशत ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच स्कूलों में बोर्ड परीक्षा आयोजित करना सही नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा परीक्षा आयोजित कराने के संबंध में गठित विशेषज्ञों की एक समिति ने भी ऐसा ही सुझाव दिया था। राज्य के स्कूली शिक्षा विभाग ने ईमेल साझा कर परीक्षा आयोजित कराने पर लोगों से सुझाव आमंत्रित किया था।

बनर्जी ने कहा, “जनता के विचारों का सम्मान करते हुए और विशेषज्ञ समिति के सुझावों पर अमल करते हुए हम अभी उच्च माध्यमिक और माध्यमिक परीक्षाएं आयोजित नहीं करेंगे लेकिन हम चाहते हैं कि छात्रों को दिक्कत न हो।” उन्होंने कहा, “मूल्यांकन के लिए दूसरी प्रक्रिया अपनाई जाएगी जिसके आधार पर छात्रों के नतीजे सामने आएंगे। हम जल्दी ही मूल्यांकन की उस प्रक्रिया पर निर्णय लेंगे।” बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने शिक्षा सचिव को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि डॉक्टरों और अकादमिकों की समिति एक सप्ताह में मूल्यांकन की प्रक्रिया सामने लाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News