World earth day 2020: छोटी-छोटी बातों से दें अपना योगदान

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 07:02 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

World earth day 2020: इंसानों की गतिविधियों की वजह से पृथ्वी को काफी नुक्सान हो रहा है। इसे बचाने के लिए आप भी छोटी-छोटी बातों से अपना योगदान दे सकते हैं।

पानी बचाएं : पृथ्वी पर पानी की स्थिति को देखें तो इसकी भारी कमी है। आज जरूरत है ज्यादा से ज्यादा पानी बचाने की जिससे पृथ्वी पर पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद रह सके व आने वाली पीढ़ी को पानी की समस्या से न जूझना पड़े।

PunjabKesari World earth day 2020

पॉलीथिन का इस्तेमाल नहीं : हमारी पृथ्वी को सबसे अधिक नुक्सान पहुंचाने वाली चीजों में से एक है पॉलीथिन। यह एक चीज है जो जलने के बाद भी वातावरण को हानि पहुंचाती है इसलिए इसका इस्तेमाल एकदम बंद करें।

पेड़-पौधे लगाएं : धरती को बचाने और संवार कर रखने के लिए पेड़-पौधे लगाने जरूरी हैं इसलिए अपने घर से पौधे लगाने की शुरूआत करें। स्वच्छ हवा और वातावरण के लिए पेड़-पौधे लगाने जरूरी है।

स्वच्छता का रखें ध्यान : गंदगी पृथ्वी को कई तरह से नुक्सान पहुंचाती है जिससे पृथ्वी की सतह के कमजोर होने का खतरा बना रहता है इसीलिए सफाई का खास ध्यान रखें जिससे हमारी पृथ्वी को किसी तरह का नुक्सान न होने पाए।

PunjabKesari World earth day 2020

पुरानी चीजों को करें रिसाइकिल : पुरानी चीजों को फैंकने की बजाय उन्हें सम्भाल कर रखें और रिसाइकिल करने के लिए सौंपें।

प्रदूषण पैदा न करें : प्रदूषण कम करने में आप अपनी छोटी-छोटी आदतें बदल कर योगदान दे सकते हैं। जैसे कि आप अधिक से अधिक साइकिल का उपयोग करें तो तंदुरुस्त तो रहेंगे ही, प्रदूषण भी कम फैलेगा।
 
पशु-पक्षियों को न करें तंग : धरती पर हर तरह का जीवन महत्वपूर्ण है। प्रकृति ने हर चीज को एक विशेष उद्देश्य से जीवन दिया है। सभी पर्यावरण में अपना-अपना योगदान देते हैं।

न जलाएं कूड़ा : आमतौर पर गली-गली, नुक्कड़-नुक्कड़ कूड़े के ढेर लगे रहते हैं और कुछ लोग उस गंदगी को जगह-जगह से इकट्ठा कर जला देते हैं जिससे हमारे वातावरण में वायु प्रदूषण फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari World earth day 2020

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News