World earth day 2020: लॉकडाऊन ने बनाया धरती को जन्नत

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 06:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

World earth day 2020: कोरोना के कारण आखिरकार हमारी धरती को वह जरूर ‘ब्रेक’ मिल गया है जिसकी उसे न जाने कब से जरूरत थी। इंसान ने अपने स्वार्थ की पूर्ति के लिए धरती का जमकर दोहन किया है और दिन-रात चलने वाली गतिविधियों की वजह से धरती का दम घुटने लगा था परंतु इस वक्त दुनिया के कई हिस्सों में लॉकडाऊन के कारण न केवल शहरों में प्रकृति की छटा फैली है, बल्कि खुद धरती के कम्पन भी कम हो गए हैं।

PunjabKesari World earth day 2020

मुरम्मत में जुटी धरती
लॉकडाऊन झेल रहे दुनिया के कई हिस्सों से वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण के कम होने की सूचनाएं आने लगी हैं। एक ओर तो लगातार कोरोना वायरस के नए-नए मामले सामने आने के कारण लोगों को अपने जीवन और देशों को अपनी अर्थव्यवस्था की रफ्तार काफी कम करनी पड़ी है, वहीं दूसरी ओर इस अवसर का फायदा उठाते हुए प्रकृति अपनी मुरम्मत करती नजर आ रही है।

PunjabKesari World earth day 2020

कम हुए कम्पन
बैल्जियम की रॉयल ऑब्जर्वेट्री के विशेषज्ञों के अनुसार विश्व के कई हिस्सों में जारी लॉकडाऊन के कारण धरती की ऊपरी सतह पर कम्पन कम हुए हैं। भूकम्प वैज्ञानिक यानी सीस्मोलॉजिस्ट को धरती के सीस्मिक नॉयज और कम्पन में कमी देखने को मिली है।

‘सीस्मिक नॉयज’ वह शोर है जो धरती की बाहरी सतह यानी क्रस्ट पर होने वाले कम्पन के कारण धरती के भीतर एक शोर के रूप में सुनाई देता है।

इस साऊंड को सटीक तौर पर मापने के लिए रिसर्चर और भूविज्ञानी एक डिटैक्टर की रीडिंग का सहारा लेते हैं जो धरती की सतह से 100 मीटर की गहराई में गाड़ा जाता है लेकिन फिलहाल धरती की सतह पर कम्पन पैदा करने वाली इंसानी गतिविधियां काफी कम होने के कारण इस साऊंड की गणना सतह पर ही हो पा रही है।

PunjabKesari World earth day 2020

असल में भूकम्प जैसी किसी प्राकृतिक घटना में धरती के क्रस्ट में जैसी हरकतें होती हैं वैसी ही हलचलें थोड़े कम स्तर पर धरती की सतह पर वाहनों की आवाजाही, मशीनों के चलने, रेल यातायात, निर्माण कार्य, जमीन में ड्रिलिंग जैसी इंसान की तमाम गतिविधियों के कारण भी होती हैं। लॉकडाऊन के कारण ऐसी इंसानी हरकतें कम होने के कारण ही इसका असर धरती के आंतरिक कम्पनों पर पड़ता दिख रहा है।

इन कम्पनों को दर्ज कर वैज्ञानिक न केवल धरती के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाते हैं, बल्कि आने वाले भूकम्पों और ज्वालामुखी विस्फोट का आकलन करने की कोशिश भी करते हैं। अब तक कम्पनों में इस तरह की कमी साल के उस समय में भी दिखती आई थी जिस दौरान लोगों की लंबी छुट्टियां चल रही होती हैं। 1 से 20 हट्रज वाली इन्फ्रासाऊंड फ्रीक्वैंसी अधिकतर इंसानी गतिविधियों से पैदा होती हैं।

बैल्जियम के शहर ब्रसेल्स का ही उदाहरण देखें तो मध्य मार्च से लागू लॉकडाऊन के कारण अब तक इसमें 30 से 50 प्रतिशत की बड़ी कमी दर्ज हुई है। भूविज्ञानियों को ऐसे रुझान पैरिस, लंदन, लॉस एंजल्स जैसे तमाम बड़े शहरों में भी दिखे हैं।

PunjabKesari World earth day 2020

नीला आसमान और दूर से दिखाई देते पहाड़
24 मार्च से भारत में लागू देशव्यापी लॉकडाऊन के कारण देश के कई हिस्सों में भी इंसानी गतिविधियों की रफ्तार थमी है और इस दौरान प्रकृति अपनी मुरम्मत खुद करती नजर आ रही है।
 
पंजाब के जालंधर में रहने वालों ने गत दिनों ऐसी तस्वीरें सांझा की थीं जिनमें वहां से लोगों को हिमाचल प्रदेश में स्थित धौलाधार पर्वत शृंखला की चोटियां दिख रही थीं।

प्रदूषण कम होने की वजह से लगभग पूरा देश नीला आसमान देख पा रहा है। राजधानी दिल्ली-एन.सी.आर. इलाके के निवासी ऐसी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

दिल्ली से होकर बहने वाली यमुना नदी को इतना साफ देख कर लोग काफी हैरानी भी जता रहे हैं। इस नदी को साफ करने की कोशिश में सालों से अलग-अलग सरकारों ने कितनी ही योजनाएं और समितियां बनाईं और कितना ही धन खर्च किया लेकिन ऐसे नतीजे कभी नहीं दिखे जो लॉकडाऊन के दौरान अपने आप ही सामने आए हैं।

PunjabKesari World earth day 2020

धरती को मिले सालाना ब्रेक
दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से तमाम लोगों ने अपनी सरकारों को कोरोना संकट बीत जाने के बाद भी प्रकृति को हर साल कुछ दिनों का ऐसा ही ब्रेक देने के आइडिया पर विचार करने की सलाह दी है।PunjabKesari World earth day 2020

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News