Weekly numerology (27th september-3rd october): कितना शुभ रहेगा ये सप्ताह

punjabkesari.in Monday, Sep 27, 2021 - 08:29 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए यह सप्ताह सकारात्मक रहेगा। आपके कुछ अधूरे काम पूरे हो सकते हैं। दृढ़ संकल्प और इच्छा शक्ति के साथ आगे बढ़ें। मंगलवार का दिन आपके लिए शुभफलप्रदायी रहेगा, किसी नए काम की शुरुआत में निवेश किया जा सकता है। सप्ताह के मध्य में बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। विद्यार्थी अधिक एकाग्रता के साथ अध्ययन कर पाएंगे। शुक्रवार का दिन निजी जीवन के फलों के लिए थोड़ा मंदा हो सकता है। अभिमान वश जीवनसाथी को अपशब्द न कहें। किसी को उधार दी हुई धनराशि वापस मिल सकती है। सप्ताह के अंत में मां की सलाह से कोई विशेष कार्य संपन्न हो सकता है।
उपाय:-  काले और नीले रंग से परहेज करें।
पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वाले जातक इस सप्ताह किसी साहसिक कार्य में हिस्सेदार बन सकते हैं। सोमवार का दिन पहले की अपेक्षा थोड़ा व्यस्त रहेगा। मंगलवार के दिन ऑफिस में कोई नया काम करने के लिए मिल सकता है, जिसे आप भली-भांति पूरा कर पाएंगे। कारोबार में साझेदारी के प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं, जिससे आपके बिजनेस में विस्तार के योग बनेंगे। सप्ताह के अंत में कार्य क्षेत्र पर उच्च अधिकारियों का साथ प्राप्त होगा। कारोबार संबंधी किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है, वर्तमान स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य का ख्याल रखें।
उपाय:-  सूर्य को जल दें।
विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वाले जातकों के लिए इस सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में कुछ निर्णय जल्दबाजी में परिस्थितियों के दबाव में आने के कारण लेने पड़ सकते हैं। अपने क्रोध पर काबू रखें। हालांकि सप्ताह के आगे का समय आपके लिए अनुकूल है। किसी प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हैं तो सफलता मिलने के योग बनते हैं। इस सप्ताह अपने कामकाज के विस्तार के बारे में योजना बना पाएंगे। बृहस्पतिवार का दिन मूलांक 3 वाले जातकों के लिए विशेष शुभ रहेगा। आपके कार्य कम प्रयास से सफल होंगे। समय का सदुपयोग करें। शुक्रवार के दिन किसी नए कार्य की शुरुआत की जा सकती है। आप ऊर्जा और जोश से भरपूर महसूस करेंगे।
उपाय:-  केसर का तिलक लगाएं।
गुरुजनों एवं बुजुर्गों का आशीर्वाद लें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मध्यम रहेंगे। सोमवार का दिन हालांकि आपके लिए औसतन सकारात्मक रहेगा। अपने क्रोध और विचारों पर काबू रखें। किसी मित्र की सहायता से आपके काम पूरे हो सकते हैं। इस सप्ताह कोई नया काम शुरू करने की योजना तो बनाएंगे परन्तु बहुत सी अड़चनों का सामना करना पड़ेगा। लोग आपके विचारों को व्यावहारिकता की कसौटी पर नापने के कारण असहमति दे सकते हैं। कई बार रिजेक्शन होने के बाद आपके स्वभाव में गुस्सा और जुबान पर कड़वाहट आ सकती है। सप्ताह के अंत में बच्चों का मन विदेशी शिक्षा की तरफ आकर्षित हो सकता है।
उपाय:- चांदी का चौकोर टुकड़ा अपने पास रखें।
लाल रंग का रुमाल अपने पास रखें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। यह सप्ताह मूलांक 5 वालों के लिए औसतन सकारात्मक रहेगा। सोमवार का दिन अधूरे काम पूरे करने के लिए अच्छा है। लोग आपकी बातों से प्रभावित होंगे। आप अपनी वाककला के चलते लोगों से काम निकलवाने में सफल रहेंगे। सप्ताह में आगे का समय शिक्षा से जुड़े लोगों के लिए भी अच्छा है। बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए यह सप्ताह अनुकूल रहेगा। कोई भी निवेश करते समय दस्तावेजों को अच्छे से जांच परख लें। नकदी धन की कमी हो सकती है।
उपाय:-  हनुमान जी को बिना चूने वाला मीठा पान चढ़ाएं।
पक्षियों को हरी मूंग की दाल का दाना डालें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। इस सप्ताह कामकाज की अधिकता बनी रहेगी। सोमवार के दिन आप जल्दी-जल्दी अपने काम खत्म करने की कोशिश करेंगे परंतु जोश में आकर गलतियां करने से बचें। सप्ताह में आगे का समय भी थोड़ा तनावपूर्ण ही रहेगा। कार्यभार ज्यादा होने के कारण स्वयं को कम समय दे पाएंगे। कोई त्वचा विकार उत्पन्न होने की संभावना बनती है, समय पर चिकित्सक से सलाह लें। जीवनसाथी और घर के बड़ों के मध्य कोई मनमुटाव हो सकता है। प्रोफेशनल लाइफ के लिए फिर भी यह सप्ताह औसतन अच्छा रहेगा।
उपाय:- कपड़ों का दान न करें।
लक्ष्मी मां की आराधना कर लाल गुलाब का फूल अर्पित करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए यह सप्ताह मिले-जुले फल लेकर आया है। सोमवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। बेकार के विवादों से दूर रहें। हालांकि सप्ताह के आगे का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। व्यापार में कोई बड़ा निवेश करने से अभी रुकें। किसी को पैसे उधार देने से बचें। सप्ताह के मध्य में आप धर्म स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं। शुक्रवार का दिन किसी सरकारी काम को करने के लिए शुभ रहेगा। पिता के साथ संबंधों में नजदीकी आएगी। हालांकि मन थोड़ा परेशान रहेगा। अपने मन की बात अपने करीबी लोगों से साझा करें हो सकता है आपको अपनी समस्या का समाधान मिल जाए।
उपाय:- एक काला सफेद कम्बल मंदिर में दान करें।
कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए यह सप्ताह सामान्य रहेगा। सोमवार के दिन कुछ मांगलिक कार्यों में अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। घर में भाई के साथ जमीन- जायदाद को लेकर बहस हो सकती है। घर के बड़ों की तरफ से भी आपको असहमति का सामना करना पड़ सकता है। ऑफिस में या कार्यस्थल पर उच्च अधिकारियों के साथ मतभेद हो सकता है। कोई निर्णय जल्दबाजी में लेने से बचें। आलस्य त्याग कर अपनी स्वयं की मेहनत से कार्य को सफल बनाएं। शुक्रवार के दिन जीवन साथी के साथ संबंधों में खटास आ सकती है। मन थोड़ा परेशान रहेगा, मानसिक तनाव के कारण स्वभाव में रूखापन आ सकता है।
उपाय:- हनुमान चालीसा का पाठ करें।
काले-सफेद तिल जल प्रवाह करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए यह सप्ताह शुभ फलप्रदायी रहेगा। सोमवार के दिन आप किसी साहसिक कार्य में हिस्सा ले सकते हैं। समाज सेवा में भी आपका मन लगेगा। किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है। आप कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं, तो समय अनुकूल है। हालांकि निवेश उम्मीद से अधिक होने के कारण नकदी धन की कमी हो सकती है और मासिक बजट में भी उतार-चढ़ाव हो सकता है। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए भी सप्ताह अच्छा रहेगा। पिता की सलाह से काम करें। प्रतियोगिता में सफलता मिलने के योग बनते हैं। शुक्रवार के दिन ऑफिस में बॉस की मदद से आप काम पूरे करेंगे। समय पर काम पूरे करने के कारण आपको प्रशंसा प्राप्त होगी।
उपाय:- शहद का सेवन करें।
लाल रोली डालकर सूर्य को जल दें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News