Weekly numerology (12-18th April): आपके लिए कितना शुभ रहेगा ये सप्ताह

2021-04-12T08:31:33.167

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वाले जातकों के लिए सप्ताह के शुरुआत का समय थोड़ा मंदा रहेगा। अभिमान की भावना से दूर रहें। वाणी से अपशब्द का प्रयोग न करें। मानहानि का सामना करना पड़ सकता है। निजी जीवन एवं पारिवारिक जिम्मेदारियों के कारण अपने काम को कम समय दे पाएंगे। सप्ताह के मध्य में संतान पक्ष चिंता का कारण बन सकती है। कार्य संबंधित यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। सप्ताह के अंत में कार्यभार व जिम्मेदारियों की अधिकता बनी रहेगी। आपके काम देर से पूरे होंगे। निराशा और मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। किसी मित्र की सलाह फायदेमंद साबित होगी। प्रलोभन वश कोई फैसला लेने से पहले अपने किसी मित्र या भाई से सलाह लें।
उपाय:-  गुरुजनों एवं बुजुर्गों का सम्मान करें।
हनुमान चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत के परिणाम मंदे रहेंगे। भावनाओं में आकर किसी को कोई वायदा न करें। नकदी धन की स्थिति कमजोर रहेगी। किसी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। छोटी बहन से व्यर्थ के विवाद को नजरअंदाज करें। सप्ताह के मध्य में जीवनसाथी को लेकर घर वालों से विवाद हो सकता है। माता की सेहत का ख्याल रखें। मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। कोई भी फैसला जल्दबाजी में न लें। सप्ताह के अंत में आलस्य आपको घेर सकता है। आपके स्वभाव में गंभीरता उत्पन्न हो सकती है। आप एकाकीपन पसंद करेंगे। अपने क्रोध और गुस्से पर नियंत्रण रखें।
उपाय:- यथासंभव चांदी के पात्र में जल पिएं।
दूध और चावल का दान न करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। सप्ताह की शुरूआत का समय शोध एवं रिसर्च के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए सकारात्मक रहेगा। घर में किसी बुजुर्ग को स्वास्थ्य संबंधी तकलीफ हो सकती है। विद्यार्थी किसी विदेशी तकनीक को सीखने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। व्यापारिक लेन-देन संबंधित दस्तावेजों को संभाल कर रखें। फैशन अथवा डिजाइन के क्षेत्र से जुड़े लोग अच्छी रचनाओं को आकार दे पाएंगे। आपका मन ज्योतिष विद्या की ओर आकर्षित हो सकता है। अध्यात्म की प्रवृत्ति बढ़ सकती है। सप्ताह के अंत में मेहनत के शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। पिता की सलाह से कार्यों में सफलता प्राप्त होगी।
उपाय:- सरस्वती मां की आराधना करें और नीले रंग के फूल अर्पित करें।
केसर का तिलक लगाएं।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह काफी उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। अपने विचारों की अस्थिरता को समाप्त करने के लिए किसी अनुभवी सलाहकार से मार्गदर्शन प्राप्त करें। मंगलवार का दिन विशेष सावधानी से बिताने का है। पिता की सेहत का ख्याल रखें। कोई अनैतिक कार्य करने से बचें। जिसके कारण मानहानि का सामना करना पड़ेगा। सप्ताह के मध्य में प्रेम संबंधों में खटास उत्पन्न हो सकती है। आपको प्रथम चरण पर महसूस होगा कि आपकी योजनाएं संपन्न होने वाली है परंतु समाप्ति के निकट पहुंचते-पहुंचते बने बनाए काम बिगड़ सकते हैं। अपने क्रोध को काबू में रखें और अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाएं।
उपाय:- जौं को जल प्रवाह करें।
हनुमान चालीसा का पाठ करें।


मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत व्यापार और कारोबार के लिए अच्छी रहेगी। विद्यार्थियों के लिए भी समय शुभ है। मंगलवार का दिन सावधानी से बिताएं। किसी प्रलोभन में आकर कोई अनैतिक कार्य करने से बचें। कारोबार संबंधी किसी परिवर्तन का सामना करना पड़ सकता है। किसी मित्र से भेंट हो सकती है। सप्ताह के मध्य का समय जीवनसाथी के साथ अच्छा बीतेगा। दांपत्य सुख में वृद्धि होगी। मां बेटी के संबंध अच्छे होंगे। सप्ताह के अंत में खरीदारी पर जा सकते हैं। किसी मांगलिक कार्य में अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है।
उपाय:-  कन्या को भोजन करवाएं।
फिटकरी से दांत साफ करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वाले जातकों के लिए सप्ताह के परिणाम सामान्य रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में कार्य क्षेत्र पर सफलता हासिल होगी। किसी शक और वहम के कारण दांपत्य जीवन के सुखों में निराशा उत्पन्न न होने दें। कोई त्वचा विकार परेशानी का कारण बन सकता है। सप्ताह के मध्य में किसी महिला मित्र अथवा महिला सहकर्मी से सहायता प्राप्त हो सकती है। कोई प्रेम संबंध जीवन में दस्तक दे सकता है। अपने मन की बातों को जीवनसाथी के साथ साझा करें। सप्ताह के अंत में वाहन खरीदने के योग बनते हैं। अपनी सुंदरता की ओर ध्यान देते हुए व्यायाम और योग को अपना सकते हैं।
उपाय:-  वस्त्रों का दान न करें।
गाय को हरा चारा खिलाएं।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वाले जातक ज्योतिष विद्या और गुप्त विद्याओं की ओर आकर्षित हो सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए सोमवार का दिन अच्छा रहेगा। किसी की कही सुनी बातों में आकर कोई गलत निर्णय लेने से बचें। व्यापार में परिवर्तन का सामना करना पड़ सकता है। किसी पुराने दोस्त या मित्र से बातचीत संभव है। सप्ताह के अंत में यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। जमीन संबंधी मामलों को लेकर मनमुटाव पैदा हो सकता है। भाई के साथ व्यर्थ के विवाद को नजरअंदाज करें। लड़ाई-झगड़े और क्रोध से दूर रहें। अग्नि संबंधी कार्य करते हुए सावधानी बरतें।
उपाय:- संतान को अपशब्द न कहें।
कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वाले जातकों के लिए सप्ताह के परिणाम सामान्य रहेंगे। मेहनत के आपको शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। मंगलवार के दिन कोई विद्युत उपकरण खरीदने से परहेज करें। व्यापार में संचार माध्यम लाभकारी सिद्ध होगा। सप्ताह के मध्य में जीवनसाथी के साथ रिश्ते में किसी वहम के चलते खटास पैदा हो सकती है। वाहन चलाते हुए सावधानी बरतें। लोहे के औजार को इस्तेमाल करते हुए सतर्क रहें, दुर्घटना के योग बनते हैं। सप्ताह के अंत में कार्यों में विलम्ब हो सकता है। जमीन अथवा प्रॉपर्टी संबंधी मामले को लेकर कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं।
उपाय:-  काली उड़द की दाल जल प्रवाह करें।
काले अथवा नीले रंग से परहेज करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वाले जातकों के लिए सप्ताह के परिणाम सामान्यतः शुभ रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में पिता की सलाह लाभदायक सिद्ध होगी। अभिमान की भावना को त्याग दें, सफलता आपके कदम चूमेगी। अपने विचारों पर संकल्प शक्ति के साथ अंकुश लगाकर आगे बढ़ें। सप्ताह के मध्य का समय परिवार के साथ खुशमय बीतेगा। संतान पक्ष को लेकर थोड़ा चिंतित रह सकते हैं। जमी-जायदाद संबंधी मामलों को लेकर अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के अंत में साहसिक कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। किसी विदेशी मित्र से संपर्क बन सकता है।
उपाय:- संकट मोचन हनुमान अष्टक का पाठ करें।
शनि देव जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com


Content Writer

Niyati Bhandari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static