रविवार से हुई माघ माह के पहले सप्ताह की शुरुआत, इन राशि वालों को होगा बड़ा फायदा

2020-01-13T10:44:04.857

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
11 जनवरी से माघ माह की शुरूआत हो चुकी है यानि ये सप्ताह माघ माह का पहला हफ्ता माना जा रहा है। हिंदू धर्म के अनुसार माघ माह को हिंदी वर्ष का 11 वां महीना माना जाना जाता है। जिसमें श्री कृष्ण की पूजा के साथ-साथ गंगा स्नान का अधिक महत्व है। बल्कि इसे लेकर मान्यताएं प्रचलित हैं इस मास में जो भी व्यक्ति किसी भी नदी में मां गंगा का ध्यान करते हुए स्नान करता है उसके गंग स्नान के समान फल प्राप्त होता है। तो यदि आप भी इस महीने में सभी देवी-देवताओं की एक ही बार में कृपा पाना चाहते हैं, खासतौर पर श्री कृष्ण से मोक्ष प्राप्ति का वरदान पाना चाहते हैं इस पूरे माह में जब भी संभव हो गंगा स्नान ज़रूर करें। इसके अलावा अपना सप्ताहिक राशिफल जानने के लिए क्लिक करे यहां।
PunjabKesari, साप्ताहिक राशिफल, Weeklt horoscope
हर सप्ताह की तरह इस महीने में भी कुछ खास पर्व त्यौहार पड़ रहे हैं जिसमें सबसे मुख्य हैं लोहड़ी व मकर संक्रांति जिसे सूर्य उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा भारत के अन्य हिस्सों में ये अलग-अलग नामों से प्रसिद्ध है तथा इसे मनाने की परंपराएं भी विभिन्न हैं।

लोहड़ी की बात करें तो ये त्यौहार अधिकतक तौर पर उत्तर भारत में मनाए जाने की परंपरा है। इस दिन को लेकर यहां अन्य तरह की मान्यताएं प्रचलित हैं। वैसे बता दें आज कल लोहड़ी की धूम-धाम अन्य शहरो में भी देखने को मिल ही जाती है। इस दिन लोग अपने घर-परिवार के लोगों के साथ मिलकर इसे मनाते हैं। शाम को अपने घरों के बाहर लोहड़ी जलाई जाती है एवं उसमें मूंगफली, रेवड़ी, गचक आदि डालकर लोग अपने परिवार की खुशियां मांगते हैं व खूब-नाच गाकर मिलकर इसे धूम-धाम से मनाते हैं। बता दें इस बार लोहड़ी के दिन ही सकट चौथ का व्रत भी पड़ रहा है। जिस कारण इस दिन बहुत से लोग व्रत रखेंगे। इस दिन गणेश भगवान को रात में चंद्र दर्शन करने के बाद तिल के बने लड्डूओं का भोग लगाया जाता है।
PunjabKesari, Sakat Chauth, सकट चौथ
तो वहीं इसके ठीक अगले दिन मकर संक्रांति के दिन यहां पतंगे उड़ाने की रिवाज़ है। इस दिन नीला आकाश किसी रंगोली से कम नहीं लगता। क्योंकि हर तरफ़ इस दिन रंग-बिरंगी पतंगों दिखाई देती हैं। आगे बताते चलें क्योंकि इस दिन सूर्य अपना राशि परिवर्तन करते हैं, धनु से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते है, जिससे इस दिन को और खास माना जाता है। इतना ही नहीं इस दिन सूर्य देव की विधिपूर्वक पूजा भी की जाती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन प्रातःकाल सूर्य पूजा के साथ-साथ गंगा स्नान का भी अधिक महत्व होता है।

यहां जानें इस सप्ताह में मनाए जानें वाले खास त्यौहार-
12 जनवरी राष्ट्रीय युवा दिवस, स्वामी विवेकानंद जयंती

13 जनवरी श्री गणेश संकष्ट चतुर्थी व्रत, गौरी-वक्रतुंड चतुर्थी, लोहड़ी पर्व
PunjabKesari, Lohri, लोहड़ी, लोहड़ी 2020, Lohri 2020
14 जनवरी विक्रमी माघ संक्रांति, माघी, मेला माघी (मुक्तसर पंजाब), सूर्य 14-15 जनवरी मध्य रात 2.07 (जालंधर समय) पर मकर राशि पर प्रवेश करेगा, निरयण उत्तरायण प्रारंभ

15 जनवरी सेना दिवस, 16 जनवरी शीतला षष्ठी।
 


Jyoti

Related News