अपनी कामना अनुसार पहनें रत्न, फिर देखिए कमाल

punjabkesari.in Saturday, Aug 08, 2020 - 03:37 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष शास्त्र जहां एक तरफ़ कई आदि किए बताए गए हैं, तो इन उपायों में रत्न धारण करना भी शुभ बताया है। कहते हैं अगर कोई व्यक्ति अपनी कुंडली में ग्रहों की दशा-दिशा के हिसाब से रत्न धारण करता है तो उसे बहुत लाभ प्राप्त होते हैं। मगर कुछ लोग बिना किसी ज्योतिषी की सलाह लिए बिना कोई रत्न गले में या हाथ आदि मेें धारण कर लेते हैँ। ऐसा करना ज्योतिष की दृष्टिकोण से बिल्कुल सही नहीं माना जाता। बल्कि कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति बिना किसी ज्योतिष विद्वान की सलाह बिना अपनी मर्ज़ी से कोई भी रत्न धारण कर लेता है तो उस जातक को उसका शुभ नहीं अशुभ प्रभाव प्राप्त होता है। इसलिए हर किसी को इस बात का खासा ख्याल रखना चाहिए कि अगर कुंडली में कोई भी ग्रह कमज़ोर स्थिति में हो तो पहले किसी विद्वान से अपनी जन्मपत्री दिखाएं और फिर उन से जानें कि कौन सा रत्न धारण करना चाहिए। तो बता दें आज हम आपके लिए इसी से जुड़ी जानकारी लाएं हैं, कि कौन सा ग्रह कमज़ोर होने पर जातक को अपने हाथ आदि में कौन सा रत्न धारण करना शुभकारी व लाभदायक साबित हो सकता है।
PunjabKesari, Gems, रत्न, Jyotish Upay, Jyotish Vidya, Jyotish Shastra, Astrology, Gems According to Jyotish, Astrology in hindi
आइए जानते हैं ग्रहों के अनुसार कौन सा रत्न धारण करने से कैसा लाभ मिलता है- 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुखराज रत्न को देव गुरु बृहस्पति का रत्न माना जाता है, जिसेपहनने से जातक की प्रशासनिक क्षेत्र में, राजनीति में, उच्च प्रशासनिक क्षेत्र में या फिर न्यायधीश 
बनने जैसे इच्छाएं पूर्ण होती हैं। 

माणिक्य रत्न की बात करेें तो इस रत्न को पहनने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मज़ूबत होती है। साथ ही साथ व्यक्ति के साहस में वृद्धि होती है। अगर जातक किसी भी प्रशासनिक क्षेत्र में सफलता की इच्छा रखता  हो तो भी माणिक्य रत्न धारण किया जा सकता है। 

मूंगा रत्न को मंगल ग्रह के साथ जोड़ा जाता है। इसलिए कहा जाता है इस रत्न को हमेशा मंगलवार के दिन पहनने चाहिए। पुलिस में फौज में जानने की इच्छा रखने वाले लोगों को इस रत्न को धारण करना चाहिए। मान्यता है इसे पहनने से उपरोक्त इच्छा पूरी तो होती ही है, साथ ही साथ समाज में अधिक मान-सम्मान मिलता है। 

PunjabKesari, Gems, रत्न, Jyotish Upay, Jyotish Vidya, Jyotish Shastra, Astrology, Gems According to Jyotish, Astrology in hindi
अक्सर कुछ लोगों को कहते सुना जाता है कि उन्हें बातों जल्दी भूल जाती है, जिसकी वजह से कई बार उन्हें काफी परेशानी झेलना पड़ती है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जातक को पन्ना रत्न धारण करना चाहिए। खासतौर पर जो लोग बैंकिंग, इनकम टैक्स, चार्टर्ड अकाउंटेंट, डॉक्टर आदि सेक्टर में अपनी सेवाएं देना चाहते हैं, उनके लिए ये रत्न धारण करना बहुत अच्छा होता। कहा जता है इसे पहनने से सरकारी नौकरी तक मिलने के आसार बढ़ते हैं।

जिन लोगों की कुंडली में शुक्र की स्थिति कमज़ोर होती है, या जो लोग अभिनय की दुनिया में अपना नाम कमाने की इच्छा रखते हो उनहें ओपल रत्न पहनना चाहिए। इससे कुंडली में शुक्र स्थिति मज़बूत होती है तथा लाभ प्राप्त होता है। 

किसी प्रकार की मशीन, तेल, पेट्रोल, डीजल या लोहे से जुड़ा कोई व्यापार करने वाले व्यक्ति को नीलम रत्न धारण करना चाहिए। इसके अलावाराजनीतिक, वकील आदि क्षेत्रों में सफलता की कामना करने वाले लोगों को गोमेद रत्न धारण करना चाहिए।

ध्यान रहे कोई भी रत्न धारण करने से पहले किसी उच्च ज्योतिषी की सलाह ज़रूर लें। 

गोमेद धारण करने से राजनीतिक, वकील आदि क्षेत्रों में सफलता हासिल होती है। यह बेहद आवश्यक है कि किसी भी रत्न को धारण करते समय किसी उच्च ज्योतिष की सलाह जरुर लेनी चाहिए।
PunjabKesari, Gems, रत्न, Jyotish Upay, Jyotish Vidya, Jyotish Shastra, Astrology, Gems According to Jyotish, Astrology in hindi


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News