Vinayak Chaturthi: इन उपायों से पाएं बप्पा की अपार कृपा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 01:15 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
बुधवार का दिन भगवान गणेश जी की पूजा का दिन बताया जाता है। कहते हैं कि इस दिन उन्हें प्रसन्न करने के लिए लोग दूर्वा अर्पित करते हैं और साथ ही उन्हें मोदक का भोग लगाते हैं। इसके साथ ही हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह में 2 चतुर्थी तिथि आती है और कल यानि कि 27 फरवरी को विनायक चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा। ऐसे में विनायक चतुर्थी के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। 
Follow us on Twitter
गणेश जी को प्रसन्न करने का सबसे सरल तरीका है सुबह स्नान पूजा करके गणेश जी को गिन कर पांच दूर्वा यानी हरी घास अर्पित करें। ऐसा करने से वे शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं। 
Follow us on Instagram
शास्त्रों के अनुसार शमी के पौधे की पूजा करने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं। ऐसे माना जाता है कि भगवान श्री रमा ने भी रावण पर विजय पाने के लिए शमी की पूजा की थी। शमी गणेश जी को अत्यंत प्रिय है। शमी के कुछ पत्ते नियमित गणेश जी को अर्पित करें तो घर में धन एवं सुख की वृद्धि होती है।
PunjabKesari
सिंदूर की लाली गणेश जी को बहुत पसंद है। गणेश जी की प्रसन्नता के लिए लाल सिंदूर का तिलक लगाएं। गणेश जी को तिलक लगाने के बाद अपने माथे पर सिंदूर का तिलक लगाएं। इससे गणेश जी की कृपा प्राप्त होती है। इससे आर्थिक क्षेत्र में आने वाली परेशानी और विघ्न से गणेश जी रक्षा करते हैं। 

भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए पवित्र चावल अर्पित करें। पवित्र चावल उसे कहा जाता है जो टूटा हुआ नहीं हो। उबले हुए धन से तैयार चावल का पूजा में प्रयोग नहीं करें। चावल हमेशा पूरे होने चाहिए, एक भी दाना टूटा नहीं होना चाहिए। 
PunjabKesari
गणेश जी को मोदक बहुत ही प्रिय है। विनायक चतुर्थी पर गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं और उनका आशिर्वाद प्राप्त करें।

मंत्र
प्रातर्नमामि चतुराननवन्द्यमानमिच्छानुकूलमखिलं च वरं ददानम्।
तं तुन्दिलं द्विरसनाधिपयज्ञसूत्रं पुत्रं विलासचतुरं शिवयो: शिवाय।।
प्रातर्भजाम्यभयदं खलु भक्तशोकदावानलं गणविभुं वरकुञ्जरास्यम्।
अज्ञानकाननविनाशनहव्यवाहमुत्साहवर्धनमहं सुतमीश्वरस्य।।

PunjabKesari
चतुर्थी के दिन गणेश जी की पूजा करते समय ऊपर दिए गए गणेश महामंत्र का जाप करें, इससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि आएगी। साथ ही आपको जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News