Vijayadashami 2022: पुष्पवर्षा के बीच गूंजे जय घोष, भव्य मंच पर लीला के अलौकिक दर्शन

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2022 - 12:40 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
श्री राम लीला कमेटी की ओर से रामलीला मैदान (अजमेरी गेट) में आयोजित रामलीला में मंगलवार को प्रभु श्रीराम  के जन्म का मनोहारी मंचन किया गया। इस दृश्य में पुष्पवर्षा की गई और श्रीराम का जयघोष गूंजा। अलौकिक वातावरण ने दर्शकों को खूब प्रभावित किया। मुरादाबाद से आए लीला मंचन के कलाकारों ने अपनी कला से आस्थावानों को भावविभोर कर दिया। ताड़का वध और यज्ञ की रक्षा करने के दौरान मारीच एवं सुबाहु असुरों का संहार करने के दृश्य के साथ लीला को विराम दिया गया। कमेटी के चेयरमैन अजय अग्रवाल ने बताया कि इस बार रामलीला मैदान में विशेष रूप से सेेल्फी प्वाइंट की व्यवस्था की जा रही है। सेल्फी लेने वालों को एक लिंक दिया जाएगा, जिस पर फोटो अपलोड करनी होगी। चयनित फोटो को पुरस्कृत किया जाएगा। यहां पर मंचित की जा रही लीला में इस वर्ष अयोध्या के श्रीराम मंदिर की प्रतिकृति बनाई गई है। मैदान में निर्मित पांच मंजिला मंच पर रामलीला का मंचन देखना अलग ही अनुभव है।

द्वारका श्री रामलीला सोसायटी (सेक्टर 10) 
भव्य मंच पर लीला के अलौकिक दर्शन

द्वारका श्री रामलीला सोसायटी (सेक्टर 10) के भव्य मंच पर लीला के अलौकिक दर्शन हो रहे हैं। लीला के दूसरे दिन मंगलवार को लीला मंचन में पृथ्वी पर असुरों के अत्याचार, श्रीराम और सीता माता का जन्म तथा ताड़का वध की लीला दिखाई गई। प्रभावशाली संगीत और रोशनी के साथ विशाल एलईडी के संयोजन से मंचन अत्यंत प्रभावपूर्ण दिखाई दिया। दिल्ली की उपनगरी द्वारका में द्वारका श्री रामलीला सोसायटी द्वारा इस बार दसवीं रामलीला का मंचन किया जा रहा है। द्वारका श्री रामलीला सोसायटी के संस्थापक और मटियाला के पूर्व विधायक राजेश गहलोत ने बताया कि हर बार की भांति भी इस बार भी बड़ी संख्या में दर्शक लीला देखने के लिए जुट रहे हैं। सभी के बैठने के लिए उचित इंतजाम किए गए हैं। प्रायोजकों एवं संस्थाओं के सहयोग के साथ लीला का आयोजन बहुत ही शानदार ढंग से और बड़े स्तर पर किया जा रहा है। लीला के साथ रामलीला मैदान में विशाल मेला भी लगाया गया है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

भगवान के जन्म से धन्य हुई अयोध्या
श्री धार्मिक लीला कमेटी की ओर से लालकिला स्थित माधवदास पार्क में मंगलवार को श्रीराम जन्म की लीला की अद्भुत प्रस्तुति दी गई। महाराजा दशरथ के घर श्रीराम भगवान ने जन्म लिया तो अयोध्या नगरी धन्य हो गई। हर तरफ जय-जयकार के नारे लगने लगे। रामलीला कमेटी के महामंत्री धीरजधर गुप्ता, मंत्री प्रदीप शरन व प्रवक्ता रवि जैन ने बताया कि राम, लक्ष्मण, भरत एवं शत्रुघ्न के जन्म, अयोध्या में जश्न, उनके नामकरण और गुरु वशिष्ठ के आश्रम में चारों भाइयों के विद्या ग्रहण करने के बाद वापस अयोध्या आने की लीला मंचित की गई। इसके बाद ऋषि विश्वामित्र के यज्ञ में राक्षसों द्वारा खलल डालने, ऋषि विश्वामित्र का राजा दशरथ के दरबार में पहुंचना और उत्पाती राक्षसों के संहार के लिए राम एवं लक्ष्मण को साथ ले जाने, रास्ते में ताड़का वध और यज्ञ की रक्षा करने के दौरान मारीच एवं सुबाहु असुरों का संहार करने की लीला का मंचन किया गया। लीला के अंत में ताड़का का पुतला जलाया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News