Vijaya Ekadashi 2020: जानिए, क्या है इस एकादशी का महत्व?

punjabkesari.in Monday, Feb 17, 2020 - 10:12 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में एकादशी का बहुत महत्व होता है। हर में आने वाली एकादशी तिथि महत्वपूर्ण मानी जाती है। कहते हैं कि इसांन को दोनों पक्षों की एकादशी का पालन करना चाहिए। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है, ऐसा करने से उनकी विशेष कृपा को पाया जा सकता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन व्रत करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। बता दें कि इस साल ये व्रत 19 फरवरी को एकादशी के व्रत का पालन किया जाएगा, जिसका नाम विजया एकादशी होगा। जैसे कि इसके नाम से ही स्पष्ट हो रहा है कि ये एकादशी विजय दिलाने वाली होगी। आइए आगे जानते हैं, इस दिन के महत्व के बारे में-
PunjabKesari
महत्व
वैसे तो साल में आने वाली सभी एकादशी खास होती है लेकिन फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी का विशेष महत्व माना जाता है। स्कंद पुराण के एकादशी महात्म्य अध्याय में सभी एकादशियों का महत्व बताया गया है। इस दिन व्रत रखने से व्यक्ति को अपने कार्यों में विजय प्राप्त होती है। इस विजया एकादशी के महात्म्य को सुनने व पढ़ने से ही समस्त पापों का नाश हो जाता है। 
Follow us on Twitter
ऐसे करें व्रत
एकादशी वाले दिन सुबह जल्दी उठकर और नहाने के बाद भगवान विष्णु का लक्ष्मी जी के साथ पूजन व अभिषेक करें। 
Follow us on Instagram
पूजन में फल-फूल, गंगाजल, धूप दीप और प्रसाद आदि भगवान को अर्पित करें। अगर पूरे दिन निराहार नहीं रह सकते तो दिन में एक समय फलाहार करें। फलों के रस का सेवन कर सकते हैं। 
PunjabKesari
शास्त्रों के अनुसार रात के समय भगवान विष्णु के सामने दीपक जलाएं। भगवान के मंत्रों का जाप करें। अगले दिन यानी द्वादशीपर किसी ब्राह्मण को दान-दक्षिणा दें। इसके बाद स्वयं भोजन ग्रहण करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News