धन बचाने के लिए ध्यान रखें विदुर की ये नीति

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2021 - 05:23 PM (IST)

विदुर नीति में मनुष्य के जीवन से जुड़ी बहुत सारी ऐसी बातों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अपनाकर व्यक्ति अपने जीवन को निखार सकता है। विदुर जी बहुत ही विद्वान और शांत स्वाभाव के थे। आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसके पास बहुत धन हो ताकि वे अपने परिवार का पालन पोषण कर सके। ऐसे ही विदुर ने अपनी नीति में बताया है कि धन की बचत कैसे की जाती है जिससे कि धन की बढ़ौतरी होती रहे। आइए जानते हैं-
PunjabKesari
विदुर नीति कहती है कि जो लोग अच्छे कर्म करते हैं मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं और स्थाई रूप से निवास करती हैं। कहने का तात्पर्य है कि जब व्यक्ति परिश्रम और ईमानदारी से कार्य करता है तो ही उसे स्थाई धन की प्राप्ति होती है।
PunjabKesari
धन का सही प्रबंधन और निवेश करना बहुत आवश्यक होता है। सही प्रकार से धन का प्रबंधन करने से बचत होती है तो वहीं सही कार्य में निवेश करने से धन लगातार बढ़ता है।

हमेशा धन के आय और व्यय का ध्यान रखना चाहिए। यदि आय के अनुसार सोच-समझकर व्यय किया जाए तो धन की बचत होने के साथ उसमें बढ़ोत्तरी होती है।
PunjabKesari
विदुर नीति कहती है कि मानसिक, शारीरिक संयम रखने से धन की रक्षा होती है। कहने का तात्पर्य यह है कि केवल शौक और इच्छाओं की पूर्ति के लिए धन का दुरपयोग नहीं करना चाहिए। धन का प्रयोग हमेशा परिवार और समाज की जिम्मदारियों को समझते हुए करना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News