घर में बप्पा की मूर्ति रखने वाले जरूर पढ़ें ये खास टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 02:45 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म से संबंध रखने वाले लगभग लोग जानते हैं कि प्रत्येक प्रकार के शुभ व मांगलिक कार्य का प्रारंभ गणपति भगवान की आराधना से होता है। धार्मिक व ज्योतिष मान्यताएं हैं कि इनके आवाहन के बिना कोई भी पूजा पूरी नहीं होती। इसलिए पूजा चाहे किसी भी प्रकार हो, छोटी हो या बड़ी शुरूआत इन्हीं की पूजा से होती है। इसलिए इनकी पूजा करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इनकी पूजा आदि से जुड़ी बातों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। तो वहीं ये भी कहा जाता है कि घर में गणेश जी की प्रतिमा होने से वहां रहने वाले लोगों का जीवन सुख-समृद्धि से भरा होता है।  तो आइए आज जानते हैं कि घर में किस जगहों पर गणेश जी की प्रतिमा को कहां रखना चाहिए और साथ ही जानेंगे कि इनकी पूजा में किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि गणपति की पूजा में जाने-अनजाने में भूल चूक हो जाए तो व्यक्ति को अशुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसलिए इनकी पूजा में विशेष प्रकार की सावधानी रखनी चाहिए। 

धार्मिक व वास्तु शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार घर में भगवान गणेश की मूर्ति तभी स्थापित करें, तो नियमित रूप से उसकी पूजा और प्रार्थना करें। अगर आप ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं, तो घर में भूलकर भी गणेश जी की मूर्ति स्थापित मत करें। 

वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि व्यक्ति को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि मूर्ति 18 सेंटीमीटर से अधिक ऊंची न हो. धार्मिक ग्रंथों में कहा गया है कि घर पर इस आकार से बड़ी मूर्ति स्थापित नहीं करनी चाहिए। 

इसके अतिरिक्त ये भी ध्यान रखें कि दाईं तरफ सूंढ़ वाली मूर्ति भूलकर भी न खरीदें, क्योंकि भगवान गणेश के इस रूप की पूजा के विशेष नियम और निष्ठा हैं, इसका निर्वहन आसान नहीं होता। 

अगर घर में गणेश जी की मूर्ति स्थापित कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उनका मुख मेन गेट की तरफ हो। 

वास्तु के अनुसार लिविंग रूम में भूलकर भी गणेश जी की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। 

तो वही बताया जाता है कि घर में सीढ़ी के नीचे के स्थान पर किसी व्यक्ति को भूलकर भी पूजा स्थल या गणेश जी की  मूर्ति नहीं होनी चाहिए। 

धार्मिक मान्यता है कि गणेश जी की प्रतिमा के दाहिनी ओर रखें मां लक्ष्मी आदिशक्ति को विराजान करना चाहिए।  इससे जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News