वास्तु शास्त्र से जानिए पैसे रखने के लिए कौन सी दिशा होता है सबसे बेस्ट

punjabkesari.in Saturday, Nov 27, 2021 - 12:52 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आपने अक्सर लोगों को घर में इधर-उधर कोने में पैसे रखते हुए देखा होगा। कई बार उन्हीं में से एक स्थान ऐसा बन जाता है जहां पैसे रखने पर चोरी ज़रूर होते हैं। तो अब आपको वास्तु के अनुसार बताते हैं कि वो कैसी दिशा जहां पैसे रखना आपके लिए भारी पड़ सकता है।

इस दिशा में पैसे रखने से होती है धन हानि-
वास्तु शास्त्र के अनुसार वायव्य दिशा यानी उत्तर और पश्चिम दिशा के मध्य में पैसे, कीमती कागज और गहने नहीं रखने चाहिए। माना जाता है कि इस दिशा में चोरी होने की आशंका बनी रहती है। वास्तु में इस दिशा का मुख्य तत्व वायु बताया गया है जो कि पैसों के संबंध में उपयुक्त नहीं माना जाता है।

इस दिशा में कचरा फेंकने से होती है धनहानि-
जब आप सुबह अपने ऑफिस या दुकान की सफाई करते समय कचरा सड़क पर न डालें। ऐसा करने से दुकान में बरकत नहीं आती है और कारोबार में नुकसान होना शुरू हो जाता है। हो सके तो अपनी दुकान की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखे डस्टबिन में ही कचरा डालें। वास्तु के इस नियम को अपनाते ही आपकी कमाई मे वृद्धि होने लगेगी ।

इन स्थानों पर नहीं रखना चाहिए पैसा-
घर की तिजोरी और दुकान का गल्ला भूलकर भी उस स्थान पर नहीं रखना चाहिए जहां पानी या पानी से संबंधित कोई वस्तु रखी हुई है। इसके फल स्वरूप आपका पैसा भी पानी की तरह बहता चला जाता है। इसके अलावा घर और दुकान का मेन गेट सभी दरवाजों से बड़ा होना ही शुभ माना जाता है।  

चमत्कारी यंत्र को करें स्थापित-
घर में सुख-समृद्धि और दुकान में बढ़ोतरी के लिए आप मंगल यंत्र की स्थापना करें। इससे न सिर्फ चोरी होने का भय खत्म होगा बल्कि देवी लक्ष्मी का वास भी होगा।  इसलिए ज्योतिषों में इसे स्थापित करने की सलाह दी जाती है।

इस दिशा में पैसे रखने से नहीं रहता चोरी का भय-
वास्तु के नियम अनुसार पैसों को हमेशा दक्षिण- पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। इससे चोरी होने का भय खत्म होता है। लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखें, कि इस दिशा में जब आप पैसे रख रहे हों तो कोई भी खिड़की-दरवाजे न हो। इन नियमों को अपनाकर आप भी चोरी जैसी घटना की संभावना को कम कर सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News