Vastu Tips: खाने में स्वाद के साथ-साथ जीवन में खुशियां लाती है ये चीज़

punjabkesari.in Wednesday, Jun 02, 2021 - 03:12 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नमक भोजन को स्वादिष्ट बनाता है, इस बात से तो हर कोई वाकिफ है लेकिन आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें यह नहीं पता कि नमक का इस्तेमाल घर में पैदा वास्तु दोष को दूर करने के लिए भी किया जाता है। जी हां वास्तु की माने तो नमक घर से दरिद्रता को दूर करता है इतना ही नहीं इससे जुड़े कुछ उपाय करने से घर में सुख शांति का माहौल पैदा होता है तथा परिवार के जो सदस्य किसी भी तरह के रोग से जूझते हैं उन्हें अपने उन लोगों से मुक्ति मिलती है। यह घर में धन के प्रवाह को बनाए रखता है जिससे घर में सुख समृद्धि की बढ़ोतरी होती है आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र में बताए गए नमक से जुड़े कुछ खास उपाय-

घर की दरिद्रता को दूर करने के लिए हफ्ते में एक बार केवल गुरुवार को छोड़कर पोंछा लगाने वाले पानी में साबुत नमक मिलाकर पूरे घर में पोंछा लगाएं। कहां जाता है इससे घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

अगर घर में धन की कमी हो तो कांच के एक गिलास में थोड़ा सा नमक और पानी मिलाकर उसे घर के नेऋत्य कोण में रखें। तथा उसके पीछे लाल रंग का एक बल्व लगा दें। जब गिलास का पानी सूख जाए तो फिर से उसमें नमक और पानी का घोल रख दें। कहां जाता है ऐसा करने से घर में धन का प्रवाहह बना रहता है।

जिस घर में पति पत्नी के बीच किसी तरह का कोई अधिक कलह-क्लेश होता हो उन्हें अपने शयन कक्ष के एक कोने में फहराया खड़े नमक का एक टुकड़ा रखना चाहिए। कहा जाता है कि इस उपाय से पति-पत्नी के बीच का तनाव खत्म होता है तथा नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। पर ध्यान नहीं समय-समय पर इन नमक के टुकड़ों को बदलते रहे इसे घर में शांति का माहौल उत्पन्न होगा।

किसी भयंकर रोग से परेशान हो तो पूर्व दिशा की ओर करके सोएं तथा कांच की एक कटोरी में सेंधा नमक के कुछ टुकड़े रखकर शयनकक्ष के एक कोने में रख दें इससे धीरे-धीरे सेहत में सुधार आएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News