मिट्टी से बनी ये चीज़ें, ला सकती हैं आपके घर में बरकत

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 05:02 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वास्तु शास्त्र में जीवन को सही ढ़ग से जीने के लिए बहुत से उपायों के बारे में बताया गया है। कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति इन्हें अपना ले तो उसका जीवन सुधर सकता है। ऐसे ही वास्तु में मिट्टी से जुड़े कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अपना लेने से इंसान के घर से नकरात्मकता दूर हो सकती है। आइए जानते हैं कि वास्‍तु में मिट्टी की किन चीज़ों को महत्व दिया गया है। 
PunjabKesari
अक्सर ऐसा देखा गया है कि आजकल बाज़ार में बहुत सी रंग बिरंगी भगवान की प्रतिमाएं मिलती है। लेकिन तमाम मूर्तियों में वो बात नहीं होती जो मिट्टी की बनी मूर्तियों में होती है। वास्‍तु के अनुसार पूजा के लिए सदैव मिट्टी की ही मूर्ति लानी चाहिए। यह घर में खुशहाली और समृद्धि लेकर आती है।
Follow us on Twitter
घरों में दीपक जलाने का प्रचलन होता है, लेकिन आजकल लोग पूजा घरों में दीपक की जगह लाइटस जला देते हैं। वास्‍तु शास्‍त्र में मिट्टी के दीपक की ही मान्‍यता है। कहा जाता है कि यह घर में सकारात्‍मक ऊर्जा लेकर आता है। यही वजह है कि शनिवार को शमी के नीचे भी मिट्टी का दीपक जलाना चाहिए।
Follow us on Instagram
वास्‍तु के अनुसार घर में मिट्टी का घड़ा रखना शुभ होता है। लेकिन इसके साथ कुछ नियम का भी पालन करना चाहिए। कभी भी घड़े को खाली नहीं रखना चाहिए। गर्मियों के मौसम में पानी भरकर रखें। कहते हैं कि ऐसा करने से देवी-देवताओं का वास होता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में घर में घड़ा हो तो भी खाली न रखें। उसमें अनाज डालकर रख दें।
PunjabKesari
मिट्टी की मूर्ति, मिट्टी के दीपक और मिट्टी के घड़े के साथ ही मिट्टी के गमले से भी घर में सकारात्‍मकता आती है। हालांकि आजकल तो प्‍लास्टिक के गमले काफी चलन में हैं। लेकिन वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार मिट्टी के गमले ही रखने चाहिए। यह परिवार के लोगों के लिए अच्‍छी सेहत और सकारात्‍मकता के लिए काफी महत्‍वपूर्ण होते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News