वास्तु शास्त्र की बातें मान लेने से आसान हो सकती हैं आपकी जिंदगी की मुश्किलें

punjabkesari.in Saturday, Feb 20, 2021 - 02:12 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अक्सर बड़े-बुजूर्गों को कहते सुना जाता है कि पहले के समय में लोग अधिक सफल तथा प्रसन्न थे। जिसका कारण था वास्तु शास्त्र। जी हां, आज के समय में इस नाम से बहुत कम अवगत रह गए हैं। परंतु जो लोग वास्तु शास्त्र से रूबरू हैं उन्हें इससे होने वाले लाभों के बारे में अच्छे से पता है। कहा जाता है कि प्राचीन समय में लोग अपने घर से लेकर ऑफिस तक को बनाने, संवारने में इसकी मदद लेते थे। जिस कारण उनके जीवन में किसी प्रकार का दोष नहीं होता था। इससे उन्हें सफलता प्राप्त करने में किसी प्रकार की बाधा का सामना नहीं करना पड़ता था। वैदित भारतीय वास्तु शास्त्र में दिशाओं का जिक्र किया गया है। इसके मुताबिक ये दिशाएं मानव जीवन के सम्सत कार्य-व्यवहारो को प्रभावित करती हैं। पंरतु आज के समय में लोग इसे मानना जरूरी नहीं समझते जिस कारण उनके जीवन में अनचाही मुसीबतें पैदा हो जाती हैं और उनका जीवन खराब होने लगता है। वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि अगर व्यक्ति अपने घर व ऑफिस को वास्तु के हिसाब से रखता है तो जीवन में परेशानियां नहीं आती। खासतौर पर कहा गया है कि अगर व्यक्ति अपने घर, दुकान या ऑफिस में वास्तु शास्त्र में उल्लेखित दिशाओं के अनुसार कार्य करता है, तो उस व्यक्ति को अपने हर कार्य में सफलता मिलती है।

तो आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के मुताबिक सही दिशा का निर्धारण कैसे किया जाय जिससे दुकान, कैरियर और धन के मामले में लाभ प्राप्त हो, और वास्तु दोषों को उत्पन्न होने से रोका जाए-

वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा को सफलता की दिशा माना जाता है, इसलिए ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी नए कार्य को शुरू करते समय मुंह उत्तर दिशा की तरफ हो।

घर में स्थित पूजा स्थल को पॉजिटिव एनर्जी का मुख्य केंद्र माना जाता है, इसलिए व्यक्ति को पूजा करते समय ध्यान रखना चाहिए कि उसका मुख पश्चिम दिशा की ओर हो। किसी कारणवश ऐसा संभव न हो तो और पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके भी पूजा कर सकते हैं।

बच्चों की पढ़ाई के लिए पूर्व दिशा शुभ होती है, जो बच्चे पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके पढ़ाई करते हैं उन्हें सफलता जरूर मिलती है।

दुकान के मालिक अथवा ऑफिस के बॉस को अपने दुकान अथवा ऑफिस में हमेशा उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके बैठना चाहिए। ऐसा करने से कार्य में सफलता मिलती है।

घरे के रसोई घर में खाना बनाते समय मुख पूर्व अथवा उत्तर-पूर्व की तरफ रहना चाहिए। तो वहीं खाना खाते समय व्यक्ति का मुख पूर्व या फिर उत्तर दिशा की तरफ होना शुभ माना जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News