घर में रखी हैं ये चीज़ें तो बर्बादी से कुछ ही दूर हैं आप

punjabkesari.in Saturday, Dec 14, 2019 - 02:44 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
घर की सुख-समृद्धि की कामना हर किसी को होती है। यहां तक कि अमीर से अमीर इंसान यही चाहता है कि उसके घर में कभी न तो धन-धान्य की कमी हो न ही सुख-समृद्धि में किसी भी तरह की कमी न हो। पर अब जो इंसान सोचे वैसा हो जाए ऐसा ज़रूरी नहीं है मगर कोशिश तो की जा सकती है न। तो अगर आपके घर में किसी कारण सुख-समृद्धि की कमी हो रही है तो आज हम आपको इससे बढ़ाने के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे अगर आप ने अपना लिया तो हो सकता है आपके जीवन में आने वाली अड़चनें दूर होंगी तथा जीवन में सरलता आएगी। 

तो अगर आप भी अपने जीवन में होने वाले नुकसान से बचना चाहते हैं तो और अधिक लाभ पाना चाहते हैं तो अपनाएं वास्तुशास्त्र में बताए गए कुछ टिप्स-
वास्तुशास्त्र की मानें तो कुछ ऐसी चीज़ें होती हैं जिन्हें घर में रखने से विभिन्न तरह के नुकसान झेलने पड़ते हैं।
PunjabKesari, Vastu, Vastu Shastra, vastu shastra home, vastu shastra kitchen, vastu shastra book, vastu shastra for house, perfect vastu for home, free vastu tips for home, vastu basic facts
सबसे पहले बात करते हैं घर के सबसे मुख्य हिस्से की, जहां रसोई होती है। कहा जाता है कि यहां दूध दूध को कभी खुला नहीं रखना चाहिए। अगर ऐसा किया जाए तो  इससे घर में आर्थिक परेशानियां होने लगती हैं। इसलिए हर किसी को दूध हमेशा ढक कर रखना चाहिए।

जैसे कि सब जानते हैं वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों को काफ़ी महत्व दिया जाता है। मगर कुछ लोगों को इस बारे में जानकरी नहीं होती कि घर में कौन सा पौधा रखना चाहिए। जिसके चलते वो घर में गलत पौधे रख लेते हैं तथा इनके अशुभ असर से प्रभावित होते हैं। बता दें बोनसाई और कंटीले पौधे घर के अंदर नहीं लगाने चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार इन्हें रखने से घर के हालात बिगड़े हैं तथा नकारात्मक उर्जा फैलती है।

किसी को भी अपने घर के उत्तर पूर्वी भाग में किसी भी तरह की भारी मूर्तियों को नहीं रखनी चाहिए।

कुछ लोगों में ये आदत अक्सर देखी जाती है कि वो बेडरूम में अपने बिस्तर के नीचे जूते-चप्पल रखते हैं। जो वास्तु शास्त्र के अनुसार ठीक नहीं मानी जाती है। ऐसा कहा जाता है इससे नकारात्मक उर्जा बढ़ती है और ये ऊर्जा रोग एवं मानसिक परेशानियों को बढ़ावा देती हैं। कोशिश करें कि जूते-चप्पल हमेशा घर से बहार ही रखें।   
PunjabKesari, Bedroom, बेडरूम
कभी भी घर में लोहे की अलमारी बिस्तर के पीछे नहीं रखें। साथ ही ध्यान रखें कि लोहे की अन्य चीजें भी आपके बिस्तर पर के पास न हो।

वास्तु विशेषज्ञों का मानना है कि घर के बीच में पानी की टंकी, हैंडपंप, घड़ा या दूसरे जल के स्रोत नहीं होने चाहिए। ऐसा होना किन्हीं हालातों में आर्थिक मामलों में नुकसानदेय साबित हो सकता है।

घर में धन-संपत्ति एवं पारिवारिक सुख-शांति के लिए कभी भी डूबते हुए जहाज़ की तस्वीर न लगाएं।

अगर दान के लिए कोई चीज़ घर में लाएं तो उसे अधिक देर तक घर में न रखें।
PunjabKesari, दान, Donation
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News