घर में फर्नीचर लगाते समय वास्तु के नियमों का रखें ध्यान

punjabkesari.in Sunday, Mar 15, 2020 - 03:05 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हर कोई चाहता है कि वह अपने सपनों के महल यानि घर को सुंदर व सजा के रखें और इसके लिए व्यक्ति बहुत मेहनत भी करता है। घर को सुंदर बनाने के लिए नई लुक देने के लिए कई तरह के सामान बाजार से मिलते हैं। वहीं आज के इस मार्डन टाइम में फर्नीचर भी घर को नई लुक दे सकते हैं। लेकिन वास्तु के हिसाब से यहीं फर्नीचर हमारे घर में वास्तु दोष पैदा कर सकता है। जिसके कारण हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए घर में फर्नीचर लगाते समय वास्तु के नियमों को अवश्य ध्यान में रखें।
PunjabKesari
वास्तु विज्ञान के अनुसार भारी फर्नीचर घर में अनेक परेशनियों को लेकर आता है अतः ध्यान रहे वजन में हल्का फर्नीचर ही घर में लगाएं। यदि भारी फर्नीचर घर में पहले से ही है तो उसे घर की दक्षिण या पश्चिम की दीवार की ओर रखें हल्का और फर्नीचर हमेशा उत्तर और पूर्व में रखें।

कहते हैं कि कई बार फर्नीचर के कारण ही इंसान को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है। अगर घर में फर्नीचर का काम करवा रहे हैं तो काम दक्षिण या पश्चिम दिशा से शुरू करवाकर उत्तर-पूर्व दिशा में ख़त्म होना चाहिए। ऐसा करने से घर के सदस्यों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा सारा कार्य पूर्व नियोजित ढंग से पूरा हो सकता हैं। वहीं दिशा का ध्यान न रखने पर, परिवार के सदस्यों का बीमार होना, क्लेश आदि समस्या हो सकती है। 
Follow us on Instagram
हल्के रंग का फर्नीचर घर में पॉजिटिव एनर्जी को बनाए रखता है एवं गहरे रंग का फर्नीचर नकारात्मकता को बढ़ावा देता है और इसके लिए हमेशा वास्तु के नियमों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए। 
Follow us on Twitter
फर्नीचर खरीदते या बनवाते समय लकड़ी का ध्यान रखना बेहद जरूरी है क्योंकि कुछ लकड़ियां वास्तु में शुभ और कुछ अशुभ मानी गईं हैं। शीशम, चन्दन, अशोक, सागवान, साल, अर्जुन या नीम की लकड़ी का बना हुआ फर्नीचर खरीदें, क्योंकि यह शुभ फल देने वाले होते हैं। 
PunjabKesari
फर्नीचर बनवाते या खरीदते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि फर्नीचर के किनारे ज्यादा नुकीले न हो। इस तरह के फर्नीचर से घर पर नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

वर्गाकार, आयताकार फर्नीचर वास्तु में शुभ माने गए हैं वही गोल या घुमावदार फर्नीचर लेने से बचना चाहिए। वैसे तो वास्तु में लोहे का फर्नीचर रखने की सलाह नहीं दी गई है पर आपके घर में ऐसा फर्नीचर पहले से ही मौजूद है तो इसे पेंट करवाकर उत्तर या पश्चिम दिशा में रखना लाभ देगा। 
PunjabKesari
वास्तु के अनुसार प्रत्येक वस्तु को खरीदने के लिए अलग-अलग दिन निर्धारित हैं। शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको शुभ दिन एवं शुभ समय का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। कभी भी भूलकर शनिवार, मंगलवार और अमावस्या के दिन फर्नीचर की खरीददारी नहीं करनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News