अगर आप भी लगाने जा रहे हैं घर में पौधे तो वास्तु से जुड़ी ये बातें न भूलें

punjabkesari.in Thursday, Feb 06, 2020 - 01:58 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अगर हर कोई अपने घर व उसके आस-पास के वातावरण को वास्तु के हिसाब से ढाल ले तो उसके जीवन में तरक्की मिलना आसान हो जाता है। वास्तु विज्ञान में हर नियम और लॉजिक के साथ साइंटिफिक या व्यवहारिक तथ्यों का आधार है। वास्तु में कमरों से लेकर किचन तक और बरामदे से लेकर गार्डन तक को लेकर कुछ नियम दिए गए हैं। इन नियमों के मुताबिक अगर घर में कुछ बदलाव या शुरुआत की जाती है तो उसका सकारात्मक प्रभाव घर और घर में रहने वालों पर होता है। वहीं अगर आप अपने घर के गार्डन में कुछ बदलाव कर लें तो आपकी किस्मत बदल सकती है। 
PunjabKesari
वास्तु के हिसाब से गार्डन हमेशा घर के उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए। इसे सामान्य भाषा में कहा जाए तो ये दिशा गार्डन के लिए शुभ मानी गई है लेकिन इसके पीछे का सांटिफिक कारण ये है कि अगर गार्डन घर के पूर्व या दक्षिण भाग में होता है तो यहां पौधों के अधिक फलने की संभावना होती है। पूर्व दिशा में होने वाला गार्डन में पौधों पर सुबह की हल्की धूप पड़ती है, दोपहर तक सूर्य घर की पीछे की ओर आ जाता है। पौधों पर धूप कम पड़ती है। इससे पौधों के तेज धूप में जलने की आशंका नहीं होती। 
Follow us on Twitter
वाटरफॉल
आमतौर पर लोग खूबसूरती के लिए वॉटर फाउंटेन गार्डन के बीच में ही लगाते हैं, जबकि वास्तु के मुताबिक यह पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए। इसका कारण है कि आमतौर पर हवा दो ही तरह की सबसे अधिक होती है पूर्वी हवा और उत्तरी हवा। इन दोनों दिशाओं से हवा का बहाव होने के कारण पौधों को उस वाटरफॉल के पानी की नमी हवा के जरिए मिल सकती है। 
PunjabKesari
पौधे 
पौधों का चुनाव करते समय गार्डन के साइज का हमेशा ध्यान रखें। 2-3 फीट लंबे वाले पौधे ही लगाएं। ऐसा इस कारण कि छोटे पौधे जगह कम लेते हैं, साथ ही वे कभी घर में आने वाली हवा और रोशनी के लिए परेशानी नहीं बनेंगे। बड़े पौधों से घर में ताजी हवा और सूर्य की रोशनी दोनों आने में दिक्कत होगी। 
PunjabKesari
बच्चों के लिए जगह
गार्डन में बच्चों का एरिया हमेशा उत्तर-पूर्वी दिशा में ही होना चाहिए। इस दिशा का सकारात्मक ऊर्जा और भगवान की दिशा मानी गई है। यहां बच्चे खेलते हैं तो उनका मानसिक विकास अन्य स्थानों की अपेक्षा ज्यादा होता है। 
Follow us on Instagram
डेकोरेशन स्टैचू
आमतौर पर लोग गार्डन को सजाने के लिए उसके बीचों-बीच स्टोन्स या स्टैच्यू लगाकार डेकोरेट करते हैं। जबकि इस तरह का डेकोरेशन दक्षिण या पश्चिमी दिशा में होना चाहिए। इसका व्यवहारिक पक्ष यह भी है कि कोई भी डेकोरेटिव पीस बगीचे के बीच में होगा तो आप कभी उस गार्डन का पूरा उपयोग नहीं कर पाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News