Vastu tips : घर में सुख-शांति के लिए करें ये काम

2021-01-16T16:57:59.76

वास्तु का प्रचलन सदियों, युगों पहले से हैं या यूं कहें कि सतयुग के आरंभ से ही था। आज के समय में भी लोग वास्तु को अहमियत देते हैं। वहीं ऐसा अक्सर देखने को मिलता है कि अच्छे खासे भवन होने के बाद भी घर में सुख-शांति और आर्थिक समस्याएं बनी रहती हैं। जिसकी वजह से घर में वास्तु दोष पैदा होता है। केवल घर बना लेना काफी नहीं है बल्कि उसका वास्तु सम्मत बनवाना अति आवश्यक है। चलिए आज हम आपको वास्तु में बताई गई घर को लेकर कुछ उपयोगी बातों के बारे में बताते हैं।
PunjabKesari
वास्तु विज्ञान के अनुसार, घर में सीढ़ियों के नीचे कोई भी निर्माण कार्य नहीं करना चाहिए और न ही वहां कुछ होना चाहिए। इसके साथ ही पानी का स्रोत हमेशा उत्तर की तरफ होना चाहिए।

घर में कभी भी बीम, पीलर या फिर देहलीज के नीचे नहीं सोना चाहिए। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि घर के बीचों बीच कोई भी भारी-भरकम फर्नीचर या फिर कोई सामान नहीं रखना चाहिए।
PunjabKesari
घर की दीवारों पर आईना लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आईना एक दम ऊपर या फिर बहुत नीचे न हो। ऐसा करने से घर के सदस्यों को सिरदर्द की परेशानी रहती है। वहीं घर के बेडरूम में बिस्तर के सामने आईना लगा हो तो उसे फौरान हटा दें।
PunjabKesari
घर में मंदिर हमेशा पूर्व, उत्तर या फिर उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। वहीं घर में सभी भारी चीजें जैसे विघुत उपकरण, फर्नीचर, अलमीरा आदि चीजों को घर के दक्षिण भाग में रखना चाहिए। ऐसा करने से मानसिक शांति प्राप्त होती है।


Content Writer

Lata

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News