ये एक पौधा दूर कर देगा घर से हर वास्तु दोष

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 02:55 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कार्तिक माह का पवित्र महीना आज से शुरू हो चुका है। कहते हैं कि इस दौरान सुबह-सुबह उठकर स्नान, दीप-दीन करने का विशेश महत्व होता है। माना जाता है कि दीप-दान करने से व्यक्ति के समस्त पाप दूर हो जाते हैं। इसके साथ ही मान्यता है कि तुलसी जी के समक्ष दीपक जलाने व्यक्ति के जीवन व घर से हर तरह की समस्या दूर हो जाती है। तुलसी के पौधे को घर में लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। कहते हैं कि ये जिस घर में होती है, वहां कभी भी नकरात्मकता हावी नहीं होती है और ये हर तरह के वास्तु दोषों को दूर करता है। लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे को लगाने की गलत दिशा और इसके इस्तेमाल में की गई लापरवाही के चलते हमारे जीवन पर इसका नकारात्मक असर भी पड़ता है। 
PunjabKesari
वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे के पत्ते को एकादशी, रविवार और मंगलवार को नहीं तोड़ना चाहिए। जो व्यक्ति ऐसा करता है, उसे दड़ का भागी बनना पड़ता है।

उत्तर-पूर्व दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा मानी जाती है इसलिए घर की आर्थिक स्थिति में वृद्धि करने के लिए तुलसी को उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए।

अगर आपके घर में वास्तु शास्त्र संबंधी कोई दोष है यानि की हमेशा आपके घर में कोई न कोई परेशानी बनी रहती है तो दक्षिण- पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं।
PunjabKesari
यदि तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे नदी या पास के कुंए में डाल देना चाहिए। यदि आप ऐसा न कर सके तो पौधे को गमले की मिट्टी में ही दबा देना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News