Vastu: आटे के दीपक से जुड़े ये उपाय, दिलाएंगे हनुमान जी की कृपा

punjabkesari.in Saturday, Jun 26, 2021 - 12:12 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन लोग जिनकी पूजा के साथ साथ इनसे संबंधित कई उपाय करते हैं। मान्यता है कि हनुमान जी की आराधना से जातक के सभी कष्ट व संकट दूर हो जाते हैं।  यूं तो हनुमान जी से जुड़े कई तरह के उपाय बताए जाते हैं परंतु एक उपाय ऐसा है जो लोग करते तो हैं। वास्तु के अनुसार कि यह उपाय काफी महत्व भी रखता है। लेकिन उसे करने का कारण व फायदे नहीं जानते। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं उसी खास उपाय के बारे में-

कहा जाता है कि व्यक्ति को किसी भी प्रकार की साधना या सिद्धि की सफलता के लिए आटे का दीपक बनाना चाहिए, और उसमें बत्ती लगाकर प्रज्वलित करके हनुमान जी की विधिवत रूप से पूजा करनी चाहिए इससे साधना जल्दी से सिद्द होती है।

जो व्यक्ति बहुत देर से किसी कर्ज के तले दबा हो उसे हनुमान जी की आराधना के दौरान आटे के बने दीपक में चमेली का तेल डालकर उसे बड़ के पत्ते पर रखकर जलाना चाहिए। ऐसे 5 पत्तें पर 5 दीए जलाकर हनुमान मंदिर में रख दें। ऐसा माना जाता है कि 11 मंगलवार तक ऐसा करने से मुक्त हो जाता है।

मंगलवार को शनिवार के दिन मंदिर में जाकर हनुमान जी की आटे के दीपक आरती करने से शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

जीवन में अचानक से कई संकट आ जाए तो हनुमान जी के मंदिर में बढ़ते क्रम से आटे का दीपक जलाना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि घटती और बढ़ती संख्या में लगाए जा सकते हैं। 1 दीए से शुरुआत कर इसे 11 तक ले जाया जा सकता है। उदाहरण के लिए बता दें संकल्प के पहले दिन एक फिर 2, 3, 4, 5 और 11 तक दीप जलाने के बाद 10,9,8,7 ऐसे फिर घटते क्रम में जीप लगानी चाहिए।

माना जाता है कि इससे व्यक्ति को अपने कर्ज से मुक्ति मिलती है, शीघ्र विवाह संपन्न होता है, नौकरी मिलती है, बीमारी से मुक्ति मिलती है, संतान प्राप्ति के योग बनते हैं, खुद का घर बनता है, ग्रह कलेश से मुक्ति मिलती है, पति-पत्नी में विवाद जैसी चीजें खत्म होती हैं तथा जमीन जायदाद व कोर्ट कचहरी में विजय हासिल होती है।

इसके अतिरिक्त कहा जाता है कि आटे का 5 मुखी दीया सरसों के तेल में जलाने से हनुमान जी जातक की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं यह उपाय 5 मंगलवार तक करने से कुंडली में मंगल दोष से भी राहत मिलती है।

(नोट- पंजाब केसरी इनमें से किसी भी उपाय की पुष्टि नहीं करता है यह तमाम उपाय ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News