वास्तु शास्त्र के इन उपायों में छिपा है खुशहाली का मूलमंत्र

punjabkesari.in Wednesday, Jun 16, 2021 - 04:21 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जिस तरह ज्योतिष में नौ ग्रहों की महत्ता है और हर ग्रह हमारे जीवन पर असर करता है, हमें अच्छे व बुरे परिणाम प्रदान करता है, हमारे लिए संभावनाओं के नए द्वार खोलता है, उसी तरह वास्तु शास्त्र की भी हमारे जीवन में बहुत महता है। वास्तु शास्त्र के उपाय अपनाते हुए हम अपने जीवन में समृद्धि और सुख हासिल कर सकते हैं । नकारात्मक शक्तियों से अपने घर और अपनी मन:स्थिति को बचा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कुछ टिप्स, जिन्हें आजमाकर आप अपने जीवन को और खुशगवार बना सकते हैं, अपने भीतर नई ऊर्जा भर सकते हैं। माना गया है कि ये उपाय बेहद आसान और बेहद कारगर हैं, जिन्हें करने से जीवन में सकारात्मक उर्जा बढ़ती है।

1. पहला उपाय है स्वास्तिक चिन्ह का। हमारी भारतीय संस्कृति में स्वास्तिक का विशेष महत्व है। हमारे पूर्वज  घर के मेन गेट के ऊपर सिंदूर से स्वास्तिक का चिन्ह बनाते थे । इससे घर में सौभाग्य और समृद्धि में वृद्धि होती थी । वास्तु शास्त्र के अनुसार  मेन गेट के ऊपर स्वास्तिक चिन्ह बनाए जाने पर रोग व शोक में यानी दुख में कमी आती है। चिंताओं का निवारण होने लगता है।

2. अगर आप घर के सदस्यों की तरक्की चाहते हैं तो घर के सभी प्रकार के वास्तु दोष दूर करने के लिए मेन गेट पर एक तरफ केले का वृक्ष और दूसरी तरफ तुलसी का पौधा गमले में लगा दें। घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगेगा।

3. अगर आपने कोई प्लाट खरीद रखा है और मकान बनाने का योग नहीं बन रहा या मकान बनाने के लिए पैसों का इंतजाम नहीं हो रहा तो पुष्य नक्षत्र में उस खाली प्लाट में अनार का पौधा लगा दें।  मकान बनने का योग बन जाएगा।

4. अगर आपके घर में को वास्तु दोष है तो उस दोष को दूर करने के लिए कुछ तोड़फोड़ करने की जरूरत नहीं है। आपने सिर्फ इतना करना है कि मकान की छत पर एक बड़ा गोल शीशा यानि आईना इस तरह से लगाएं कि मकान की संपूर्ण छाया उसमें दिखाई देती रहे। हमारी वास्तु शास्त्र में आईने को उत्प्रेरक बताया गया है जिसके द्वारा भवन में तरंगित ऊर्जा का सुखद एहसास होता है। 

5. आपको भूलकर भी कभी घर में टूटे बर्तन या टूटी खाट का प्रयोग नहीं करना चाहिए और ना ही घर में टूटे बर्तन व टूटी खाट रखनी चाहिए। इसका आपको फायदा तो होता नहीं, उल्टा धन हानि के योग बनते हैं।

6. हमारे घर में सबसे सात्विक जगह होती है रसोईघर। घर की सुख समृद्धि रसोईघर से झलकती है। अगर रसोईघर गलत स्थान पर है तो अग्नि कोण में बल्ब लगा दें और हर रोज ध्यान से सुबह-शाम उस बल्ब को जरूर जलाकर रखें। इससे वास्तु दोष भी दूर होगा और घर में सुख समृद्धि का वास भी होगा।

7. घर के द्वार दोष और वेध दोष को दूर करने के लिए शंख या सीप मौली में बांधकर दरवाजे पर लटकानी है  । बस इतना सा उपाय हैं  और आपका घर सकारात्मक ऊर्जा से सराबोर हो जाएगा।

8. अगर आपने घर में को पूजा स्थल बना रखा है तो वहां शुद्ध देसी घी का दीपक हर रोज जलाएं। अगर घर में शंख भी रखा है तो उसकी ध्वनि तीन बार सुबह शाम नियमित रूप से करें । घर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाएगी

9. अब उपाय नंबर 9 की बात करते हैं। सिंपल सी बात है। वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको सिर्फ इतना ही करना है कि अगर आपने अपने घर के देवालय में देवी-देवताओं पर फूलों के हार चढ़ा रखे हैं तो हर दूसरे दिन पुराने हार हटाकर, नए हार भगवान को अर्पित करना चाहिए।

अगर वास्तु शास्त्र के यह 9 उपाय आप करेंगे, तो आप खुद महसूस करेंगे कि घर में किस तरह सकारात्मक ऊर्जा रही है और किस तरह आपकी समस्याओं से मुक्त होते जा रहे हैं।

गुरमीत बेदी 
gurmitbedi@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News