Business में लगातार घाटे से हो रहे हैं बर्बाद, ऐसे रोकें अपनी बर्बादी

punjabkesari.in Sunday, Jan 05, 2020 - 01:48 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज कल ज्यादातर लोग अपना बिज़नेस करना पसंद करते हैं इसका एक मुख्य कारण है बेरोज़गारी जो काम न मिलने की वजह से पैदा होती है। और ये समस्या आज से बल्कि बहुत पहले से दुनिया के हर कोने में देखने को मिलती आ रही है। इस लिए जब लोग हार जाते हैं तो वो अपना-अपना छोटा-मोटा बिज़नेस शुरू कर लेते हैं जिससे उनकी जीवन अच्छे से व्यतीत हो सके। मगर अब हर किसी का बिज़नेस प्रवाण चढ़े ऐसा होना भी तो संभव नहीं है। तो ऐसे में सवाल ये पैदा होता है कि आख़िर ऐसे हालातों में इंसान को क्या करना चाहिए। क्या अपना कारोबार ठप कर देना चाहिए? तो इसका जवाब है बिल्कुल नहीं। बल्कि कैसा इसका विस्तार किया जाना चाहिए इसके बारे में सोचना चाहिए। क्योंकि वास्तुशास्त्र की मानें तो इसमें मानव जीवन से जुड़ी हर समस्या का समाधान है। फिर चाहे वो बिज़नेस में बढ़ोत्तरी हो या घर की सुख-समृद्धि में वृद्धि। तो चलिए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार कौन से वो टिप्स हैं जिन्हें फॉलो करने से आप अपने कारोबार को बढ़ा सकते हैं।

यहां रखें इस देव की मूर्ति
वास्तु शास्त्र में उत्‍तर दिशा को धन के आगमन का स्‍थान माना जाता है। अगर इस दिशा में कुबेर देवता को स्‍थापित किया जाता है तो आपको धन लाभ हो सकता है। इसके अलावा इस दिशा में दीवार पर हरियाली दिखाती हुर्ए कोई विशेष पेंटिंग लगा सकते हैं इससे भी बिज़ेनस में ग्रोथ बनी रहती है। इस दिशा में क्रिस्‍टल पिरामिड भी रखा जा सकता है इससे दिमाग में बिज़ेनस को लेकर नए आइडियाज आते हैं।  
PunjabKesari, Crystal Pyramid

पीतल का शेर
वास्तु के अनुसार अगर घर की उत्‍तरी या उत्‍तर-पूर्वी दिशा एवं कोने में पीतल का शेर रखा जाए तो इससे व्‍यापार में मंदी ठम जाती है और तरक्‍की होने लगती है।
PunjabKesari, lion
खरगोश का जोड़ा
घर में शोपीस के तौर पर खरगोश का एक जोड़ा भी रखना वास्तु विशेषज्ञों की दृष्टि से लाभकारी माना जाती है। ऐसा कहा जाता है इससे व्‍यापार में सही समय पर सही फैसले लेने में मदद मिलती है।
PunjabKesari, rabbit, rabbit pair
शतरंज
शतरंज का खेल दिमागी खेल होता है। जो हमारे दिमाग को तेज करने में मदद करता है। यानि इसे तेज दिमाग का प्रतीक माना जाता है। वास्तु के अनुसार इसे घर की पश्चिम दिशा में सजाकर रखा जा सकता है क्योंकि इस दिशा को तरक्‍की और लाभ का स्‍थान माना जाता है। तो शतंरज को रखने से आप में अपने बिज़नेस को सफलता के साथ चलाने की कुशलता पैदा होगी।
PunjabKesari, Chess

सरकारी कामों में मिलता है लाभ
घर के उत्‍तर-पश्चिम भाग में अशोक की लाट लगाने से आपको सरकारी महकमे में अपना काम निकलवाने में लाभ मिल सकता है। जिससे आपके बिज़नेस को एक नई पहचान भी मिल सकती है।
PunjabKesari, Ashok

ज़रूरी कागज़ात
ध्यान रहे अपने कारोबार से जुड़ी किसी भी तरह के ज़रूरी कागज़ात व अन्य किसी भी तरह का ज़रूरी सामान दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम कोने में न रखें। अन्यथा आपको बिज़नेस में नुकसान भुगतना पड़ सकता है।
PunjabKesari, important papers


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News