आज ही करें अपने घर में ये बदलाव, नहीं होगी जीवन में पैसों की तंगी

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 01:48 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हर किसी को अपने जीवन में सुख-समृद्धि पाने की इच्छा होती है। ताकि जीवन सुखपूर्वक बीत सके। कहा जाता है इसके लिए जितना जरूरी मेहनत करना होता है उतना ही आवश्यकता होती है धन और ऐश्वर्य की देवी महालक्ष्मी की कृपा। जी हां, कहा जाता है कि देवी कहा जाता है धन की देवी लक्ष्मी की कृपा से जी न जीवन में सुख-समृद्धि आती है। मगर इसके लिए जातक के घर में कुछ चीज़ों का होना या ध्यान रखना बहुत ज़रूरी माना जाता है। जो व्यक्ति इन बातों का ख्याल नहीं रखता, उसके जीवन में अधिक मेहनत करने के बाद धन की कमी दूर नहीं होती। मगर वो बातें क्या है इस बारे में बहुत कम लोग जानते हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि वास्तु शास्त्र में बताई देवी लक्ष्मी से जुड़ी ये खास बातें जिन्हें अपनाने से आपके घर में पैदा वास्तु दोष दूर होगा साथ ही साथ घर-परिवार में पैसों से जुड़े लाभ होगा।

 

देवी लक्ष्मी की कृपा को बरकरार रकने के लिए जातक को चाहिए कि इस बात के खास ध्यान रखें कि घर में किसी प्रकार का कबाड़ या कचरा बिलकुल भी जमा करके न रखें। क्योंकि वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि गंदगी से नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है, जिससे कई तरह की समस्याएं का जीवन में आगमन हो जाता है।
लक्ष्मी जी की कृपा बनाए रखने के लिए घर में कबाड़ और कचरा बिलकुल इकट्ठा न होने दें. गंदगी और नकारात्मक उूर्जा की वस्तुओं को घर से दूर रखें।

 

वास्तु विशेषज्ञ का कहना है कि पुरानी तस्वीरों आदि को हमेशा फ्रेम में अच्छे से सजा कर रखना चाहिए या तस्वीरों आदि की ऐलब्म आदि भी बनवा रख सकते हैं। खुली तस्वीरों को 1 वर्ष से अधिक नहीं रखना चाहिए। क्योंकि तस्वीरों के अधिक पुराने होने से उनका रंग उड़ने लगता है, जिससे जीवन में नकारात्मक का आगमन होने लगता है। इसलिए इनकी सफाई भी अधिक आवश्यक होती है।


इसके अलावा प्रतिवर्ष व्यक्ति को घर में रंग रोगन करवाना चाहिए। साथ ही साथ इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहि कि उत्तर-पूर्व और पूर्व दिशा में खुले प्रकाश की व्यवस्था ज़रूर हो, तथा छोटा सा बगीचा हो। कहा जाता है घर में गमलों में पौधें उगाने से भी घर परिवार में खुशियां आती हैं व वहीं रहने वाले लोगों के जीवन में से धन संबंधी सारी परेशानियां दूर होती हैं।

वास्तु शास्त्र में किए वर्णन के मुताबिक घर का दक्षिण-पश्चिम स्थान को हमेशा भारी ऊंचा और बंद दीवार वाला बनाएं। घर के इस क्षेत्र में मालिक का शयन कक्ष होना शुभ मान जाता है। इस स्थान में शयन कक्ष होने से अच्छी नींद आती है तथा मानसिक शांति प्राप्त होती है। साथ ही साथ घर से जुड़े फैसले लेने में मदद होती है।

इसके अतिरिक्त इस बात का ध्यान रखें कि शयन कक्ष में शीशा इस प्रकार लगाएं कि बेड से वह नजर न आए। इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है, साथ ही लक्ष्मी से प्रसन्न नहीं होती।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News