Vaishno Devi : पांच नवरात्रों के दौरान 1.25 लाख श्रद्धालुओं ने किए मां वैष्णो के दर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 12, 2021 - 11:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित):  नवरात्रों के दौरान वैष्णो देवी भवन पर नमन करने से मां भगवती का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसी मान्यता के तहत हर वर्ष की तरह इस बार भी वैष्णो देवी भवन पर श्रद्धालुओं की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। पंजीकरण कक्ष से मिले आंकड़ो के अनुसार पहले पांच नवरात्रों के दौरान 1.25 लाख श्रद्धालुओं द्वारा वैष्णो देवी भवन पर नमन कर आशीर्वाद प्राप्त कर लिया गया है। 

वहीं इस बार शारदीय नवरात्रों में यात्रा में आए उछाल के कारण स्थानीय व्यापारी वर्ग, घोड़ा चालकों, पिट्ठू चालकों, पालकी वालों के चेहरे खिले हुए हैं तथा उन्हें उम्मीद है कि कोरोना के समय में उन्हें जो नुक्सान उठाना पड़ा था, इससे उन्हें कुछ हद तक उभरने में सहायता मिलेगी।

गौर रहे कि गत वर्ष कोरोना महामारी के कारण वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से प्रभावित रही थी, जिसके कारण श्राइन बोर्ड के साथ-साथ घोड़ा, पालकी, पिट्ठू चालकों व व्यापारी वर्ग को काफी नुक्सान झेलना पड़ा था।  

अचानक मौसम खराब होने के कारण हैलीकॉप्टर व रोपवे सेवा कुछ देर के लिए रही प्रभावित 
वैष्णो देवी भवन पर से मिली जानकारी के अनुसार रविवार रात से ही समुचे भवन सहित कटड़ा में तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला जारी रहा। वहीं सोमवार सुबह भी अचानक हुए मौसम में बदलाव के कारण कुछ देर के लिए कटड़ा और सांझी छत्त हैलीकॉप्टर सेवा सहित भैरो घाटी रोपवे सेवा भी प्रभावित रही। मौसम में सुधार के बाद प्रशासन द्वारा इन दोनों सेवाओं को श्रद्धालुओं के लिए शुरू कर दिया गया। 

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News