वैकुण्ठ चतुर्दशी 2019: भगवान शिव व श्री हरि की आराधना का है ये खास दिन

punjabkesari.in Thursday, Nov 07, 2019 - 03:54 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को वैकुण्ठ चतुर्दशी मनाई जाती है। इस साल ये दिन 11 नवंबर दिन सोमवार को पड़ रहा है। मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु व शिव की पूजा की जाती है। कहते हैं कि उनका पूजन करने से व्यक्ति के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। लेकिन इसकी खास पूजा मध्य रात्रि में की जाती है। आज हम आपको इस दिन की पूजा विधि के बारे में बताने जा रहे हैं।  
PunjabKesari
पूजा विधि-
वैकुण्ठ चतुर्दशी के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त हो जाएं और स्वच्छ वस्त्र धारण करें। इसके पश्चात दिनभर व्रत करें। 

भगवान विष्णु की पूजा में धूप-दीप, चन्दन, श्वेत कमल पुष्प, केसर, चंदन का इत्र, गाय का दूध, मिश्री एवं दही आदि से अभिषेक करते हुए उनकी षोडशोपचार पूजा करनी चाहिए और उनकी आरती उतारना न भूलें। 
PunjabKesari
इस दिन श्रीमद्भगवत गीता एवं श्री सुक्त का पाठ भी अवश्य करें। भोग स्वरूप मखाने की खीर भगवान को अर्पित करें। 

भगवान हरि की पूजा के बाद विधिवत भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए। इन्हें प्रसन्न करने के लिए गाय के दूध या गंगाजल से इनका अभिषेक करें। फिर पुष्प, बेलपत्र आदि से षोडशोपचार पूजन करने के बाद, शिवजी के बीज मंत्र का जप 108 बार करना चाहिए। 
PunjabKesari
महत्व
शास्त्रों की मानें तो वैकुण्ठ चतुर्दशी के दिन शरीर को त्याग देने वाले व्यक्ति को स्वर्ग की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं जो व्यक्ति इस दिन भगवान शिव और विष्णु की उपासना करता है उसके जीवन के सभी पाप कट जाते हैं। पुराणों के अनुसार इस दिन ही भगवान शिव ने भगवान विष्णु को सुदर्शन चक्र दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News