जिस घर में होते हैं ये काम, वहां दरिद्रता कभी नहीं करती वास

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 08:15 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Maa Laxmi ko prasan karne ke upay: धन कमाने की लालसा में व्यक्ति जी तोड़ मेहनत करता है। कभी परिश्रम का फल मिलता है तो कभी नहीं मिलता। कईं बार देवी लक्ष्मी की अपार कृपा से पैसा इतनी अधिक हो जाता है की उसका मैनेजमेंट सही तरीके से न होने पर धन की कमी हो जाती है। ऐसा भी होता है की काम की अधिकता तो रहती है लेकिन खर्चे निकालना मुश्किल होता है। इन सभी समस्याओं का कारण वास्तुदोष और कुछ गलत आदतें हैं। मान्यता है की जिस घर में होते हैं ये काम, वहां दरिद्रता कभी नहीं करती वास। आप भी आजमा कर देखें, अद्भुत टोटके-

PunjabKesari Maa Laxmi ko prasan karne ke upay

Remedies and upay to solve family problems:  साधना, पूजा, प्रार्थना के समय स्वयं का मुंह पूर्व अथवा पश्चिम दिशा में हो।

प्रत्येक शनिवार को घर की सफाई अवश्य करें।

घर के मुख्य द्वार के ऊपर गणेश जी की प्रतिमा अथवा चित्र इस प्रकार लगाएं कि उनका मुख घर के भीतर की ओर रहे। उस पर प्रात: हरी दूर्वा अवश्य अर्पित करें।

PunjabKesari Maa Laxmi ko prasan karne ke upay

मन में नित्य यह संकल्प दोहरा लिया करें कि ‘मुझे श्रीवान बनना है।’

घर में स्थापित देवी-देवता को कुमकुम, चंदन, पुष्पमाला आदि अर्पित करें।

संध्या से पूर्व घर में दीपक अवश्य जला दें। घर की महिलाएं देवी-देवताओं की नियमित आरती भी अवश्य करें।

परिवार में सबका स्वास्थ्य ठीक रहे, इसके लिए प्रतिदिन सुबह पीला चंदन घिसकर परिवार के प्रत्येक सदस्य के माथे पर टीका लगाएं। कोई भी सदस्य उसको पोंछे या मिटाए नहीं। अच्छा हो सामूहिक प्रार्थना या भजन करने के उपरांत आप इस प्रकार का कार्य करें। यह एक सात्विक क्रिया है।

परिवार में होने वाला कोई भी मांगलिक कार्य, पूजा-पाठ, विवाह-शादी, जन्मोत्सव पार्टी आदि बिना विघ्न-बाधा के कुशलतापूर्वक हो जाए, इसके लिए उस दिन सर्वप्रथम गणेश जी की आकृति के सामने अगरबत्ती जरूर जलाएं। गणेश जी की सूंड का पूजन अवश्य कर लें। मांगलिक कार्य सानंद निपट जाएगा। ‘गजानन-गजानन’ निरंतर बोलते रहें।

PunjabKesari Maa Laxmi ko prasan karne ke upay


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News