घर बैठे वास्तु से करें अपने रोगों का इलाज

punjabkesari.in Monday, Jul 06, 2020 - 11:45 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

वर्तमान समय में सारा भारत लॉकडाउन है। अस्पताल या डॉक्टर तक जाना बहुत कठिन है। विद्वान कहते हैं छोटे-मोटे रोगों के निदान के लिए यदि घर का वास्तु ठीक कर लिया जाए तो स्वस्थ शरीर प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा यदि हम समय-समय पर स्वास्थ्य हेतु अपनी जन्मकुंडली का विवेचन कराते रहें व उसके उपाय करते रहें तो असाध्य रोगों के कष्टों को काफी हद तक कम किया जा सकता है । प्रत्येक रोग किसी न किसी ग्रह से संबंधित होता है तथा किन्हीं विशेष दिशाओं में सोने, भोजन करने यहां तक कि भोजन पकाने से भी हम रोगी हो सकते हैं । हम आपको रोजमर्रा की जिंदगी में अपनाने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं जो आपको अच्छे स्वास्थ्य में काफी लाभ दे सकते हैं ।

PunjabKesari Treat your diseases with Vastu from home

सूर्य को नियमित चढ़ावे से सिर दर्द, हृदय संबंधित  रोग व नेत्र संबंधित रोगों से मुक्ति मिलती है । रोजाना सूर्य भगवान को ताम्बे के लोटे से अर्घ्य दें । ध्यान रहे कि जल के छींटे पैरों में न पड़ें। लाल पुष्प, रोली, गुड़ इत्यादि लाल वस्तु जल में मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दिया जा सकता है । अर्घ्य देने के पश्चात आठ बार यह मंत्र बोलें ‘हीं हंस: धणि आदित्य: नम:।’

भोजन पकाते व खाते समय मुख हमेशा पूर्व दिशा में रहना चाहिए । इससे भोजन पौष्टिक बनता है व आसानी से पचता है । इससे पेट के रोग होने की संभावना कम रहती है ।

शौचालयों में सीट पर बैठते समय हमारा मुख हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए । दक्षिण व पश्चिम में मुख होने पर व्यक्ति का पेट खराब रहता है । बवासीर की समस्या व बार-बार शौचालय जाने की समस्या बनी रहती है ।

PunjabKesari Treat your diseases with Vastu from home

बीम के नीचे न तो बैठें न ही सोएं वरना हर समय शारीरिक थकान महसूस होगी व किसी भी कार्य को पूर्ण मनोयोग से नहीं कर पाएंगे ।

सोते समय सिर सदैव दक्षिण या पूर्व दिशा में रखें । इससे गहरी नींद आएगी व स्वास्थ्य उत्तम रहेगा ।

लग्नेश का रत्न धारण करने से स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहता है। विशेष रूप से लग्न का रत्न गले में धारण करने से व्यक्ति को स्वास्थ्य में काफी लाभ मिलता है ।

लिवर संबंधित बीमारियां जैसे पीलिया, हैपेटाइटिस बी इत्यादि होने पर गाय को रोजाना चने की दाल खिलाएं । धार्मिक स्थलों पर चने की दाल, बेसन के लड्डू, केले, हल्दी की गांठ पीले पुष्पों इत्यादि का दान करें । इससे तुरंत लाभ मिलेगा ।

PunjabKesari Treat your diseases with Vastu from home

जिन लोगों को सदैव सर्दी जुकाम रहता हो वे लोग सूर्यास्त के बाद सड़क के कुत्तों को कच्चा व ठंडा दूध पिलाएं ।

गले में रुद्राक्ष धारण करने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है ।

स्त्री जनित रोग एवं गर्भाशय संबंधित रोगों को दूर करने के लिए रोजाना त्रिकोण मंगल यंत्र की पूजा करें ।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमेशा ताम्बे के लोटे में पिरामिड का जल प्रात: होते ही पिएं । पिरामिड जल 12 से 24 घंटे के मध्य तैयार हो जाता है । यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। विदेशों में इसका बहुत प्रचलन है ।

PunjabKesari Treat your diseases with Vastu from home

चर्म रोग, एलर्जी, स्नायुनिर्बलता, भूलना, श्वांस रोग यह सब बुध ग्रह अशुभ होने पर होता है । बुध ग्रह को शुभ स्थिति में लाकर इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है ।

वायव्य कोण के कमरों में सोने से हर समय बेचैनी, मानसिक परेशानी व तनाव रहता है । छोटे बच्चे व मेहमान ही इस कमरे में रह सकते हैं वैवाहिक जोड़े नहीं । कई बार वायव्य कोण के दोष के कारण ब्लड प्रैशर की समस्या भी हो जाती है ।

खून निकलना, मस्तिष्क पर चोट लगाना, वाहन से दुर्घटना होना मंगल ग्रह की अशुभता के कारण होता है । नियमित रूप से त्रिकोण मंगल यंत्र की पूजा करें व मंगलवार को हनुमान जी के दर्शन करने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है ।

PunjabKesari Treat your diseases with Vastu from home

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News