आज जिनका जन्मदिन है, जानें कैसा रहेगा आने वाला साल

punjabkesari.in Sunday, Oct 31, 2021 - 09:10 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
Today's Birthday Prediction in Hindi:- आज आप के जन्मदिन की आप को बहुत शुभकामनाएं। 31 अक्टूबर में जन्में व्यक्तियों का मूलांक 4 होता है जिन के स्वामी राहु देव हैं। मूलांक 4 वाले जातक कुशाग्र बुद्धि के स्वामी होते हैं। इन लोगों का दिमाग बहुत तेज़ होता है परन्तु वे अपनी बुद्धि का इस्तेमाल सीधे रास्ते में कम ही लगते हैं। ये तकनीकी क्षेत्र के माहिर होते हैं। नई तकनीक को सिखाना और उसका उपयोग करना इनको बखूबी आता है। अधिक खर्चिलें होने के कारण कभी कभी आर्थिक तंगी से भी गुजरना पड़ता है। करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए इनको अधिक मेहनत करनी पड़ती है। 

ये खुद के साथ साथ अपने परिजनों को खुश रखने की कोशिश करते हैं। मूलांक 4 वाले जातक घमंडी और उपद्रवी होते हैं, विशेषकर छोटे बच्चे। शांति से बैठ कर कोई काम करना इनको पसंद नहीं होता। इनके साथ अचानक ऐसे घटनायें घटित होती है जिनके बारे में कभी इन्होने कल्पना भी न की हों। ये जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रयासरत रहते हैं।

इस वर्ष नवम्बर के महीने में व्यापार में साझेदार के साथ वाद-विवाद न करें। मित्रों के द्वारा किया गया मजाक आपका दिल दुखा सकता है। दिसम्बर में व्यापारिक वर्ग को अपने प्रतिद्वंदियों से सतर्क रहने की आवश्यकता है, वे आपकी छवि ख़राब करने की कोशिश कर सकते हैं। जनवरी में विद्यार्थियों को पढाई में ध्यान केन्द्रित करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। फरवरी में मन किसी एक काम में नहीं लगेगा, जिसके कारण कोई भी काम पूर्ण करने में सफलता नहीं मिलेगी। मार्च में विद्यार्थियों के उत्तम करियर के रास्ते प्रशस्त होंगे। अपने निर्धारित कामों को सुव्यवस्थित ढंग से पूर्ण करेंगे। अप्रैल के महीने में व्यापार में धन निवेश के लिए समय अनुकूल है। 

कार्यक्षेत्र में आपकी कार्य कुशलता से आपके सहकर्मी और अधिकारी प्रभावित होंगे। मई में आपका सकारात्मक व्यवहार आपको सफलता दिलवायेगा। जून में जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। वे आपको कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों में आपकी मदद कर सकती है। जुलाई में मन धार्मिक कार्यों में अधिक लगेगा। किसी छोटी यात्रा में भी जाना पड़ सकता है। अगस्त में नये वाहन खरीदने की योजना बना सकते हैं। किसी रुके काम को दोबारा शुरू करने में सक्षम रहेंगे। सितम्बर में काम के कुछ नये अवसर मिलेंगे। क्रोध पर नियंत्रण रखने की जरुरत है अन्यथा कोई बना बनाया काम बिगाड़ सकते हैं। अक्टूबर में फ़िजूल खर्ची से बचें। इस महीने आर्थिक तंगी महसूस कर सकते हैं।

उपाय- 
इस वर्ष शुभ फल प्राप्त करने के लिए सरस्वती माता की आराधना करें।
धूम्रपान न करें। 
ससुराल पक्ष से अच्छे सम्बन्ध बना कर रखें।
खोटे सिक्के जल में प्रवाहित करें।
मांस और मदिरा का सेवन न करें।
नीले वस्त्र धारण न करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News