दान में दी ये चीज़ें बिगाड़ सकती है आपका Good Luck

2020-01-17T13:19:02.54

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
चाहे हिंदू धर्म हो या कोई अन्य धर्म, दान करने का महत्व प्रत्येक धर्म में प्रचलित है। कहा जाता है दान करने से जीवन में खुशियां तो आती ही हैं, साथ ही लाइफ की तमाम मुश्किलें भी हल हो जाती है। परंतु ऐसे बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें आज भी इन बातों का नहीं पता कि आख़िर किन चीज़ों का दान करना चाहए किन चीज़ों का नहीं। जिस कारण अक्सर लोगों को ये कहते सुना है कि दान आदि करने के बाद भी उनके जीवन की परेशानियां वैसी की वैसीं ही रहती है। तो इसके लिए आपको इस बात का पता होना चाहिए कि दान करते वक्त कभी ये नहीं सोचना चाहिए कि इसके शुभ प्रभाव मिलेंगे हमेशा निष्काम भावना से करना चाहिए तभी इसका फल प्राप्त होता है। इसके अलावा इस दौरान इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि क्या दान करना चाहिए, क्योंकि कुछ लोगों की आदत होता है कि वो कुथ भी दान कर देते हैं जिसका उनका अच्छा नहीं बुरा अंजाम भुगतना पड़ता है। तो चलिए विस्तारपूर्वक जानते हैं इस बारे में-
PunjabKesari, Donation, दान, दान का महत्व
कहा जाता है दान-पुण्य करने का कोई वक्त नहीं होता। क्योंकि ये सच्चाई किसी को भी कि पुण्य कार्य करने का कोई वक्त नहीं होता, हां मगर दान करने का वक्त ज़रूर होता है। अक्सर हम सुनते हैं कि इस वक्त दान मत करो, ये चीज़ मत दो, भाग्य बिगड़ सकता है, नुकसान हो सकता है। क्योंकि गलत समय पर गलत चीज़ का दान करने से स्थिति सुधरने की बजाए बिगड़ जाती है।

धर्म शास्त्रों के अनुसार, सूर्य ढलने के बाद कुछ चीजों का दान करना ठीक नहीं माना जाता। अगर निम्न बताई गई किसी भी चीज़ का दान किया जाए तो बड़ा नुकसान होता है और भाग्य भी बिगड़ जाता है।

लहसुन और प्याज
ऐसी मान्यता है कि सूर्य ढलने के बाद लहसुन और प्याज का कभी दान नहीं करना चाहिए। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, इसका संबंध केतु ग्रह से है। जो नकारात्मक शक्तियों का स्वामी होता है। कहा जाता है इस समय जादू-टोना जैसे कार्य किए जाते हैं। यही कारण सूर्य ढलने के बाद लहसुन और प्याज किसी को भी नहीं देना चाहिए।
PunjabKesari, Onion, प्याज,लहुसन
पैसा नहीं देना चाहिए
सूर्य ढलने के पश्चात किसी को पैसा नहीं देना चाहिए। दरअसल, माना जाता उस वक्त घर में मां लक्ष्मी प्रवेश करती हैं। अगर हम शाम के समय किसी को पैसे-रुपये देते हैं तो लक्ष्मी जी दूसरे के घर चली जाती हैं।
PunjabKesari, दान, donation, donate
हल्दी
शाम के समय किसी को हल्दी को दान नहीं देनी चाहिए। शास्त्र के अनुसार, अगर गुरुवार को हल्दी किसी को देते हैं तो अपनी कुंडली में गुरु ग्रह कमज़ोर पड़ता है।


Jyoti

Related News