Sun Transit 2021: कुंभ राशि में हो रहा है सूर्य का प्रवेश, जानें कब तक करेंगे यहां गोचर

punjabkesari.in Thursday, Feb 11, 2021 - 05:47 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब भी ग्रह अपनी स्थिति बदलते हैं तो उसका प्रभाव मानव जीवन पर ज़रूर पड़ता है। सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है उस राशि के जातकों पर जिस राशि में कोई भी ग्रह परिवर्तन होता है। 12 फरवरी शुक्रवार यानि माघ मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपद तिथि को सूर्य कुंभ राशि में प्रवेश करने वाले हैं। सूर्य के इस राशि परिवर्तन को कुंभ संक्रांति के नाम से जाना जाता है। ज्योति शास्त्र के अनुसार ये परिवर्तन रात को 09 बजकर 03 मिनट पर होगा, 14 मार्च 2021 तक सूर्य यही रहेंगे, जिसके बाद मीन राशि में गोचर करेंगे।

ज्योतिष शास्त्री बताते हैं कि सूर्य ग्रह बहुत ही महत्वपूर्ण ग्रह, समस्त ग्रहों में से इन्हें ग्रहों का राजा कहा जाता है। ये मान सम्मान और लोकप्रियता के कारक भी कहलाते हैं। इसके साथ ही सूर्य व्यक्ति को उच्च पद, प्रमोशन आदि भी प्रदान करते हैं। सूर्य पिता का प्रतिनिधित्व करते हैं और आत्मविश्वास के कारक भी सूर्यदेव को ही कहा जाता है। जिसकी कुंडली में सूर्य की स्थिति अच्छी होती है, वह व्यक्ति कुशल प्रशासक और शासक होता है।
चूंकि यह परिवर्तन कुंभ राशि में हो रहा है, इसलिए ये जानना बेहद जरूरी है कि इस राशि के जातकों के लिए ये कैसा साबित होगा। तो आइए जानते हैं कि कुंभ राशि का स्वभाव- 

कुंभ राशि का स्वभाव
सूर्य कुंभ राशि में आ रहे हैं। बता दें राशि चक्र के अनुसार कुंभ को 11वीं राशि माना जाता है। कुंभ राशि सूर्य के पुत्र शनिदेव की राशि कहलाती है। यानि सूर्य अपने पुत्र की राशि में गोचर करने वाले हैं। ज्योतिष शास्त्र में कुंभ राशि को वायु तत्व की राशि कहा जाता है।

कहा जा रहा है कुंभ राशि वालों के लिए सूर्य का यह गोचर बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सूर्य इस राशि में यानि कुंभ राशि में शुभ-अशुभ दोनों तरह के फल प्रदान करने वाल हैं।

इसलिए इस राशि के जातकों को कुछ मामलों में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। सूर्य का गोचर कुंभ राशि के जातकों के आत्मविश्वास में वृद्धि करेगा, धन लाभ भी होगा तथा साथ ही साथ इस राशि वालों के प्रमोशन होने के भी आसार हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News