सफलता पाने के लिए शॉर्टकट नहीं, संघर्ष का रास्ता चुनें

punjabkesari.in Thursday, Feb 06, 2020 - 10:21 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
एक सिद्ध महात्मा से मिलने पहुंचे एक गरीब दंपति ने देखा कि कूड़े के ढेर पर सोने का चिराग पड़ा हुआ था। दंपति ने महात्मा से पूछा तो महात्मा ने बताया कि यह 3 इच्छाएं पूरी करने वाला बेकार चिराग है, बहुत खतरनाक भी। जो इसको उठाकर ले जाता है वापस यहीं कूड़े में फैंक जाता है। दंपति ने जाते समय वह चिराग उठा लिया और घर पहुंचकर उससे 3 वरदान मांगने बैठ गए। दंपति गरीब थे और उन्होंने सबसे पहले 10 लाख रुपए मांगकर चिराग को टैस्ट करने की सोची।
Follow us on Twitter
Follow us on Instagram
जैसे ही उन्होंने रुपए मांगे तभी दरवाजे पर दस्तक हुई। जाकर खोला तो एक आदमी रुपयों से भरा बैग और एक लिफाफा थमा गया। लिफाफे में एक पत्र था जिसमें लिखा हुआ था कि मेरी कार से टकराकर आपके पुत्र की मृत्यु हो गई जिसके पश्चाताप स्वरूप ये 10 लाख रुपए भेज रहा हूं, मुझे माफ करिएगा। यह सुनते ही पत्नी दहाड़े मारकर रोने लगी। तभी पति को ख्याल आया और उसने चिराग से दूसरी इच्छा बोल दी कि उसका बेटा वापस आ जाए। थोड़ी देर बाद दरवाजे पर दस्तक हुई और पूरे घर में अजीब-सी आवाजें आने लगीं। घर के बल्ब तेजी से जलने-बुझने लगे। उसका बेटा प्रेत बनकर वापस आ गया था।
PunjabKesari
दंपति ने प्रेतरूप देखा तो बुरी तरह डर गए और हड़बड़ी में चिराग से तीसरी इच्छा के रूप में प्रेत रूपी पुत्र की मुक्ति मांग ली। बेटे की मुक्ति के बाद रातों-रात वे आश्रम पहुंचे और चिराग को कूड़े के ढेर पर फैंककर दुखी मन से वापस लौट आए। अत: हमें जो भी मिला है उसमें संतुष्ट रहना चाहिए और सफलता के लिए शॉर्टकट नहीं अपनाना चाहिए क्योंकि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता, यह सिर्फ संघर्ष से ही मिलती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News