Smile please: ‘सभी को हमेशा खुश नहीं किया जा सकता’

punjabkesari.in Friday, Jan 01, 2021 - 10:56 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Context: दूसरे लोग जो चाहते हैं, उसके आधार पर अपने व्यवहार को बदलने से पहले अपने विचारों और भावनाओं का आकलन करें। आप इस बात को नियंत्रित नहीं कर सकते कि दूसरे लोग कैसा महसूस करते हैं और आप यह सोचने में जितना ज्यादा समय लगाते हैं कि क्या लोग खुश होंगे, आपके पास उस बारे में सोचने के लिए उतना ही कम समय रहेगा, जो सचमुच मायने रखता है। दूसरे लोगों को खुश करने वालों को एक मील दूर से पहचान लिया जाता है। चालाक लोग अक्सर इनकी भावनाओं से फायदा उठाने के लिए चालें चलते हैं और उनके व्यवहार को नियंत्रित करते हैं। उन लोगों की ताक में रहें, जो इस तरह की बातें कहते हैं, ‘‘मैं आपसे यह करने को सिर्फ इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि आप सबसे अच्छा काम करेंगे।’’

PunjabKesari smile please
Motivational thought: ऐसा कोई कारण नहीं है कि लोगों को सारे समय खुश रहने की जरूरत हो। हर व्यक्ति में बहुत सारी भावनाओं से निपटने की योग्यता होती है और यह आपका काम नहीं है कि आप उन्हें नकारात्मक भावनाएं महसूस करने से रोकें।

PunjabKesari smile please
Anmol vichar: कोई नाराज हो जाता है, इसका हमेशा यह मतलब नहीं होता कि आपने कोई गलत चीज की है। यह असम्भव है कि हर व्यक्ति एक ही चीज से खुश हो। स्वीकार करें कि सभी को हमेशा खुश किया ही नहीं जा सकता और उन्हें खुश रखना आपका काम नहीं है।

PunjabKesari smile please


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News