सोने का तरीका बताता है, आपका Character

punjabkesari.in Sunday, Mar 08, 2020 - 12:54 PM (IST)

Follow us on Instagram

आपके सर्वाधिक सुविधाजनक सोने के तरीके के दौरान आपका हिलना-जुलना या इधर-उधर करवट बदलना आपकी आदत हो सकती है या आपको आराम पहुंचाने में मदद का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। मगर विशेषज्ञों का कहना है कि आपकी सोने की स्थितियों के पीछे की शारीरिक भाषा यह देखने का काफी अवसर देती है कि आपके भीतर क्या चल रहा है। यहां ब्रिटेन स्थित व्यवहार विशेषज्ञ एड्रिआने कार्टर वास्तविक तथ्य बता रही हैं कि आपकी सोने की स्थितियां आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहती हैं:

PunjabKesari Sleeping habit

आलिंगन की मुद्रा
सोने की यह स्थिति जहां तक संभव हो सके, सम्पर्क बनाने के बारे में है, अत: यह व्यक्ति आश्वासन चाहता है। यदि कडलर अकेले सो रहा है तो आप उसे विकल्प के तौर पर सिरहाने या टैडी बियर से चिपके पाएंगे।

PunjabKesari Sleeping habit

बिल्कुल किनारे पर
बिस्तर के किनारे पर सोना किसी व्यक्ति के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बिंदू दर्शाता है या तो वे चाहते हैं कि सोने के दौरान उन्हें कोई छुए न या वे यह दिखाना चाहते हैं कि वे किसी कार्रवाई के लिए तैयार हैं और जैसे ही जरूरत महसूस होगी, बिस्तर से उछल कर उठ जाएंगे। यह व्यक्ति एक स्वतंत्र तथा आत्मनिर्भर व्यक्ति होगा, जिसके करीब आना आप कठिन पाएंगे।

नीचे कुछ लेकर सोना
इस व्यक्ति को कोई तकलीफ हो सकती है या सोने के लिए बिस्तर में सहारे की जरूरत है। यदि वे ऐसे सोना चुनते हैं और उनका स्वास्थ्य ठीक है तो वे संभवत: अचेतन अवस्था में यह कह रहे होते हैं कि वे जीवन में और अधिक चाहते और असंतुष्ट महसूस करते हैं।

PunjabKesari Sleeping habit

कोकून की तरह
यदि कोई व्यक्ति अपने बिस्तर से खुद को पूरी तरह से ढंकना पसंद करता है तो यह बताता है कि उसे सुरक्षा की जरूरत है। जब हम आलोचना को लेकर संवेदनशील महसूस करते हैं तो खुद को परतों में लपेट लेते हैं, कम्बल उत्कंठा या चिंता की स्थिति में मदद करने वाले साबित हो चुके हैं।

सितारे की तरह
जो व्यक्ति इस तरह सोता है, वह बिस्तर में सारा स्थान घेर लेता है। यदि उनका कोई स्लीपिंग पार्टनर या सोने के लिए बिस्तर सांझा करने वाला है तो वे संभवत: यह दिखा रहे होते हैं कि रिश्तों में आप प्रभुत्व रखने वाले हैं। वे ग्रहीता भी होते हैं, जो तब काम कर सकते हैं जब स्लीप पार्टनर उन्हें स्थान देने के लिए प्रसन्नतापूर्वक तैयार हो जाए...सचमुच या अलंकारिक तौर पर।

छाती के बल लेटना
इस तरह सोने वालों के लिए आराम ही सबसे महत्वपूर्ण है। वे खुद को हर तरह की स्थितियों में झोंक देते हैं क्योंकि वे नई चीजें प्रयोग करना तथा जोखिम उठाना चाहते हैं।

PunjabKesari Sleeping habit

बच्चा
वेे खुद के साथ को महत्व देते हैं और सुरक्षा के लिए अपनी ओर देख कर ही खुश होते हैं।

पीठ के बल
रात को अच्छी नींद के बिना वह तुनकमिजाज या गुस्सैल हो सकता है। यदि उसका पार्टनर आश्वासन या सम्पर्क चाहता है तो यह उसे देने वाला नहीं है...कम से कम रात को।

PunjabKesari Sleeping habit

  • रात को बेहतरीन आराम के लिए पांच तरीके
  • मनुष्य ठंड में सबसे बेहतर सोते हैं। कोई खिड़की खोलकर तापमान नीचे लाएं। यदि बहुत ठंड है तो तापमान बढ़ाने की बजाय शरीर पर कपड़ों या कम्बलों की परतें बढ़ा लें।
  • सोने से आधा घंटा पहले रोशनियां कम कर दें या टी.वी. व कम्प्यूटर गेम्स को बंद कर दें।
  • कैफीन एक उत्तेजक पदार्थ है। अत: डिकैफीनेटिड पदार्थों का रुख करके कैफीन का सेवन कम करें।
  • एक ही समय पर सोना तथा सुबह जागना आपके शरीर को एक अच्छी ताल में ला देता है। बिस्तर पर लेटने से पहले ही यह आपको स्लीप मोड में ला देगा।
  • औसतन लोग रात को 7 से 8  घंटों के लिए सोते हैं, लेकिन चार घंटों के लिए सोकर भी हमारा कुछ बिगडऩे वाला नहीं है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News