श्री कटासराज की यात्रा पर आज वाघा बार्डर से रवाना होगा हिंदू तीर्थयात्रियों का जत्था

punjabkesari.in Friday, Dec 13, 2019 - 09:27 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालंधर/यमुनानगर (धवन, ब्यूरो): श्री कटासराज (पाकिस्तान) की यात्रा पर हिंदू तीर्थयात्रियों का जत्था 13 दिसम्बर को रवाना होगा। श्री केंद्रीय सनातन धर्म सभा उत्तरी भारत के प्रधान शिव प्रताप बजाज के नेतृत्व में पाकिस्तान जा रहे जत्थे के सदस्यों को आज यहां श्री अविनाश चोपड़ा ने शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर केंद्रीय सनातन धर्म सभा ने श्री अविनाश चोपड़ा को फूलों का गुलदस्ता व दोशाला देकर उनका सम्मान किया। जत्थे के सदस्यों ने इस अवसर पर अमर शहीद लाला जगत नारायण की प्रतिमा पर फूलमाला अर्पित करके उन्हें श्रद्धासुमन भेंट किए। जत्थे के प्रमुख सदस्य कृष्ण लाल, राज कपूर, प्रेमनाथ नारंग तथा आशु बाला भी मौजूद थे। 

वहीं शिव प्रताप बजाज ने कहा कि पाकिस्तान दूतावास ने इस बार वीजा देरी से जारी किए हैं। यात्रा से एक दिन पहले ही वीजा पहुंचे हैं जबकि इससे पहले वीजा काफी समय पहले पहुंच जाया करते थे। उन्होंने कहा कि पाक प्रधानमंत्री इमरान खान को इस संबंध में भारत स्थित पाकिस्तानी दूतावास को दिशा-निर्देश जारी करने की जरूरत है। 

बजाज ने कहा कि श्री कटासराज स्थित पवित्र अमरकुंड में जल की स्थिति को लेकर पाकिस्तान सरकार व पाक वक्फ बोर्ड को उचित कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि धरती पर 2 पवित्र अमरकुंड माने जाते हैं। एक श्री पुष्कर राज तीर्थ स्थान पर है तथा दूसरा श्री कटासराज पर। 

बजाज ने कहा कि कटासराज स्थित पवित्र अमर कुंड में जल की मात्रा लगातार घटती जा रही है जो कि चिंता का विषय है। इसका मुख्य कारण यह है कि आसपास काफी फैक्टरियां बन चुकी हैं। पाकिस्तान की सुप्रीमकोर्ट ने इन फैक्टरियों को बंद करने के निर्देश दिए हुए हैं परंतु फिर भी ये फैक्टरियां लगातार चल रही हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के रैवेन्यू रिकार्ड के अनुसार श्री कटासराज व आसपास लगभग 192 मंदिर हुआ करते थे जिनकी गिनती अब कम होकर 35 से 40 रह गई है। 

उन्होंने कहा कि श्री कटासराज मंदिर के सौंदर्यकरण को लेकर कदम उठाने की जरूरत है। हिंदुओं की आस्था इस पवित्र मंदिर के साथ जुड़ी हुई है तथा उसे देखते हुए पाकिस्तान सरकार को इसे और भव्य रूप देना चाहिए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News