नवरात्रि के 9 दिनों में जरूर खरीदें ये चीज़ें, मिलेगा मां से वरदान

punjabkesari.in Saturday, Oct 09, 2021 - 05:30 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नवरात्रि के नौ दिनों में जितना जरूरी होता देवी मां के रूपों की पूजा करना उतना ही जरूरी होती है इससे जुड़ी मान्यताओं का ध्यान रखना। दरअसल धार्मिक शास्त्रो में नवरात्रों से संबंधित बहुत सी जानकारी दी गई। इस कड़ी में आज हम आपकी जानकारी देने जा रहे हैं कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नवरात्रों में व्यक्ति को किन किन चीज़ों की खरीददारी करनी चाहिए। अर्थात इस दौरान यानि नवरात्रों के नौ दिनों में किन चीज़ों को खरीददना शुभ होता है। दरअसल कहा जाता है अगर ज्योतिष नियमों के अंतर्गत नवरात्रों में कुछ खास वस्तुओं की खरीददारी की जाए तो जातक की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। 

यहां जानें क्या है वो विशेष वस्तुएं-  
नवरात्रों के दौरान आरोग्यता पाने के लिए व्यक्ति को इसके प्रथम दिन से लेकर अंतिम तक किसी भी दिन गाय के दूध से निर्मित घी घर ज़रूर लाना चाहिए। 

इस दौरान मिट्टी का छोटा सा घर लाकर पूजा स्थल में रखना चाहिए। ऐसा करने से देवी दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है। 

जो लोग विदेश जाने की इच्छा रखते हैं वो इन 9 दिनों के दौरान कभी भी अपने घर में पताका यानि ध्वजा जरूरा लाएं। और पूरे नौ दिनों तक इसकी विधि वत पूजा करें, अंत में यानि नवमी के दिन इसे किसी देवी मंदिर में अर्पिर कर आएं। 

जिन लोगों के जीवन में किसी प्रकार का आर्थिक कष्ट हो उन्हें इस दौरान चांदी की कोई भी छोटी मोटी वस्तु जरूर खरीदनी चाहिए। 

किसी व्यक्ति को आकर्षण की अधिक लालसा हो तो उन्हें इस दौरान धूप, सुगंध, अगरबत्ती, रूई व चमकीली सफेद सामग्री को खरीदना चाहिए। 

ज्योतिष शास्त्री बताते हैं कि नवरात्रि के नौ दिनो में से किसी भी दिन मौली खरीद कर उस पर नौ गांठ लगाकर देवी को समर्पित करनी चाहिए। बाद में इसी अपने पास रख लें, इससे हर कार्य में सफलता प्राप्त होती है। 

संभव हो तो इस दौरान किन्नरों से पैैसे लेकर तिजोरी या पर्स मे रखें इससे धन संपत्ति में किसी प्रकार की कमी नहीं होती। 


चूंकि नवरात्रि देवी मां का त्यौहार है, जिस दौरान इन्हें श्रृंगार का सामान अर्पित किया जाता है। इसलिए इस सामान की नवरात्रों में खरीददारी करनी शुभ होती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News