Navratri Special: कन्या के लिए वर देखने का ये है शुभ तिथि व समय

punjabkesari.in Saturday, Sep 24, 2022 - 02:04 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नवरात्रि का हिंदू धर्म में अधिक महत्व है। 26 सितंबर को इस वर्ष के शारदीय नवरात्रों का आरंभ होने जा रहा है। हिंदू धर्म में नवरात्रों को शुभ माना जाता है। इस दौरान कई तरह के शुभ कार्य किए जाते हैं। कहा जाता है नवरात्रि के नौ दिनों मे मां दुर्गा धरती पर निवास करती हैं और अपने भक्तों की मनोकामना पूरी करती हैं। चूंकि नवरात्रि काल हिंदू धर्म के शुभ समय में गिना जाता है। इस लिए यह समय अति शुभ होता है और इस दौरान हर शुभ कार्य किये जाते हैं। जयोतिष मान्यताओं के अनुसार इस दौरान शादी जैसे मांगलिक कार्य के लिए वर या कन्या देखना अच्छा व लाभदायक माना जाता है। तो अगर आप भी इस नवरात्रि काल में अपने वर के लिए कन्या व कन्या के लिए वर देखने की सोच रहे हैं, तो इससे पहले शुभ मुहूर्त जरूर जान लें- 
PunjabKesari Shardiya Navratri, Shardiya Navratri 2022, Shardiya Navratri 2022 Date and Time, Shardiya Navratri 2022 Time, Shardiya Navratri 2022 Muhurat, Shardiya Navratri 2022 Shubh Muhurat, Shardiya Navratri Marriage Mahurat, Dharm
इस दिन से प्रांरभ हो रहे हैं शारदीय नवरात्रि- 
बता दें इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 26 सितंबर से हो रही है। नवरात्रि के प्रथम दिन 26 सितंबर सोमवार से शुरू मां आदिशक्ति की उपासना का ये पावन पर्व 5 अक्टूबर तक मनाया जाएगा। जिसके बाद 5 अक्टूबर को मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जित कर नवरात्रि पर्व का समापन होगा। 

शारदीय नवरात्रि में कब है वर-कन्या को देखने का शुभ मुहूर्त-
हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार, नवरात्रि के नौ दिन बेहद शुभ व मंगलकारी माने जाते हैं। ग्रंथों के मुताबिक, नवरात्रि की नौ तिथियां ऐसी होती हैं, जिसमें बिना मुहूर्त देखे कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है। 
PunjabKesari, Shubh muhurat, Shardiye navratri shubh muhurat, शारदीय नवरात्रि शुभ मुहूर्त

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari
तो ऐसे में जो लोग विवाह के लिए वर या कन्या देखने का सोच रहें हैं, तो वे इस शारदीय नवरात्रि के शुभ अवसर का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें कि नवरात्रि के प्रथम दिन यानि प्रतिपदा तिथि छोड़कर किसी भी दिन कन्या देखने या वर देखने और उनकी शादी की तिथि निश्चित कर सकते हैं। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माता पिता के इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वर-कन्या को देखने के लिए जाते समय भद्रा, और दिशाशुल का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए। बताया जाता है भद्रा काल और दिशा शूल में किसी भी शुभ कार्य के लिए घर से प्रस्थान नहीं करना चाहिए इस समय को अशुभ माना जाता है।

इसके अतिरिक्त नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथि वर या कन्या देखने के लिए अति उत्तम होता है। बता दें नवरात्रि के शुभ मौके पर नए बिजनेस की शुरूआत के साथ-साथ इस दौरान नए घर में प्रवेश भी कर सकती हैं।
PunjabKesari Marriage, Marriage muhurat, Marriage Shubh Muhurat


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News