शरद पूर्णिमा के दौरान इन कार्यों को करने से घर में आएगी लक्ष्मी

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2019 - 01:12 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार शरद पूर्णिमा इस बार 13 अक्टूबर दिन रविवार को पड़ रही है। इस दिन आसमान में चंद्र नीले रंग का दिखाई देते है इसलिए इसे ब्लू मून भी कहते हैं। ये पूर्णिमा बहुत ही खास होती है, क्योंकि इस रात भगवान कृष्ण ने गोपियों के साथ महारास किया था। आज हम आपको इस दिन पर किए जाने वाले कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे करने से आपके घर में मां लक्ष्मी का वास होगा। 
PunjabKesari
चंद्रमा की चांदनी में रखें दूध या खीर 
कहते हैं कि इस दिन चांद से अमृत बरसता है जो सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है। अत: इस दिन आप छत पर या गैलरी में चांद की रोशनी में चांदी के बर्तन में दूध या खीर रखें। 

इस दिन करें इनका पूजन
शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी, चंद्रदेव, भगवान शिव, कुबेर, हनुमान और भगवान श्री कृष्ण की आराधना की जाती है। शरदपूर्णिमा की रात में की गई चंद्र पूजन और आराधना से सालभर के लिए लक्ष्मी और कुबेर की कृपा प्राप्ति होती है।
PunjabKesari
हनुमानजी की पूजा 
शरद पूर्णिमा की रात में हनुमानजी की पूजा का बहुत ही महत्व है। इसके लिए उनके सामने मिट्टी का चौमुखा दीपक जलाएं जिसमें घी मिला हो। इससे आपको हनुमानजी की विशेष कृपा प्राप्त होगी और सभी तरह के संकट मिट जाएंगे।

पूर्णिमा का व्रत करें
शरद पूर्णिमा पर दिनभर विधि विधान से व्रत रखा जाता है। इस व्रत में सिर्फ दूध ही पिया जाता है या खीर ही खाई जाती है। रात को चन्द्रमा को अर्घ्य दिया जाता है और फिर इसके बाद भोजन किया जाता है। लक्ष्मी प्राप्ति के लिए इस व्रत को विशेष रूप से किया जाता है। 
PunjabKesari
पौराणिक कथा  
इस दिन शरद पूर्णिमा की व्रत कथा सुनने के बाद व्रत का विसर्जन किया जाता है। व्रत कथा सुनने से जहां व्रत का लाभ मिलता है, वहीं संतान सुख की प्राप्ति भी होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News